रायपुर. डेंगू नियंत्रण के लिए संपूर्ण नगर निगम क्षेत्र में संचालित हो रहे व्यापक अभियान की समीक्षा के लिए महापौर प्रमोद दुबे व नगर निगम कमिश्नर रजत बंसल ने सभी जोनल कमिश्नर की बैठक ली. कमिश्नर श्री बंसल ने अधिकारियों से कहा कि जमीनी स्तर पर चाक चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अभियान में किसी तरह की लापरवाही पर संबंधितों के खिलाफ सीधे कार्यवाही होगी।

बैठक में जोन वार की जा रही कार्यवाही की व्यापक समीक्षा की गई. बैठक में बताया गया कि सभी वार्ड में दवा का नियमित छिड़काव किया जा रहा है,लोगों को जागरूक करने वाहनों के माध्यम से मुनादी कराई जा रही है, साथ ही नालियों की सफाई कर ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव किया जा रहा है। स्कूलों और कालेज के विद्यार्थियों के साथ जन जागरूकता कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में संचालित किया जा रहा है।

उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि छोटी-बड़ी नालियों की साफ-सफाई नियमित रूप से की जाए, एंटी लार्वा दवा के छिड़काव के लिए 5 सदस्यीय टीम का गठन कर हर वार्ड, हर गली और घर-घर तक स्वच्छता अमले की पहुंच सुनिश्चित की जाए। डेंगू से बचाव के लिए जन चेतना पर जोर देते हुए महापौर दुबे ने वार्ड वार मुनादी के जरिए सूचना तंत्र को और भी कारगर ढंग से विकसित करने पर जोर दिया है। खाली प्लाॅट व तालाबों में भी दवा छिड़काव के निर्देश उन्होंने दिए हैं।

कमिश्नर बंसल ने निजी आवासों के अलावा शासकीय भवनों ,परिसरों, विद्यालयों , जोन कार्यालयों, स्कूल , कॉलेजों, चिकित्सालयों आदि भवनों में भी संपर्क कर पानी का जमाव ना होने देने के लिए कहा हैं। उन्होंने कहा है कि दवा का स्टॉक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है और सभी जोन को सेंट्रल गैंग से 10 अतिरिक्त स्टाफ सुलभ कराए गए हैं, जो कि पूरे अभियान में शामिल रहेंगे। उन्होंने झुग्गी बस्तियों, बी.एस.यू.पी. आवासों, प्रमुख बाजारों , निजी एवं व्यावसायिक भवनों में भी अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है।

महापौर प्रमोद दुबे ने कहा है कि डेंगू से बचाव के लिए जनचेतना अति आवश्यक है। शुद्ध पेयजल सभी वार्ड में नियमित रूप से उपलब्ध हो सके एवं पानी का जमाव घर या बाहर ना हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। नगर निगम का अमला क्षेत्र वासियों के साथ मिलकर इस अभियान को घर-घर तक पहुंचाने सभी की सहभागिता अपने-अपने क्षेत्र में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। बैठक में एडिशनल कमिश्नर आशीष टिकरीया, जोनल हेल्थ ऑफिसर डॉ. बी.के. मिश्रा सहित सभी जोनल अधिकारी उपस्थित थे।