हरदोई. मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के हरदोई जनपद स्थित संडीला औद्योगिक क्षेत्र के एक फैक्ट्री में बुधवार को बड़ी बिजली चोरी पकड़ी गई. जहां रिमोट के जरिये बिजली चोरी की जा रही थी. मामले में फैक्ट्री की बिजली काटने के बाद उद्यमी को 3.87 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूलने की नोटिस जारी की गई है. साथ ही, उद्यमी के खिलाफ बिजली चोरी की एफआईआर भी दर्ज कराई गई.

‘रिमोट से कंट्रोल’

मामले में प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगारौत के मुताबिक वितरण एवं परीक्षण खंड की टीम ने सितबर 2023 की प्रोजेक्ट अर्थ की एमआरआई रिपोर्ट के आधार पर उपभोक्ता की फैक्ट्री मेसर्स आन्या इकोपात्रा प्राइवेट लिमिटेड में जांच के दौरान पाया कि रिमोट के जरिये बिजली चोरी की जा रही है. यानी जलने वाली बिजली की खपत मीटर दर्ज न कर सके इसलिए उसे रिमोट से कंट्रोल किया जा रहा था.

यह भी पढ़ें: बनारस क्रूज ‘श्रीविश्वनाथम’ का ट्रायल सफल, जानिए क्यों है खास

जानकारी के मुताबिक, उद्यमी गौरव माहेश्वरी ए-2/10 जी-1 औद्योगिक क्षेत्र संडीला एवं प्रबंधक बबलू के खिलाफ बिजली चोरी की एफआईआर कराई गई है. उधर, संडीला के अधिशाासी अभियंता अजय कुमार कनौजिया ने बताया कि रिमोट लगने के कारण फैक्ट्री की बिजली खपत कम होने पर आशंका के आधार पर अधिशासी अभियंता परीक्षण अमित राज चित्रवंशी, एसडीओ दिवाकर यादव आदि के साथ फैक्ट्री की जांच की गई थी. साथ ही बिजली चोरी के एवज में 3,87,67,455.00 (तीन करोड़, सत्तासी लाख, सरसठ हजार, चार सौ पचपन मात्र) रुपये के राजस्व निर्धारण की वसूली के लिए नोटिस भी जारी कर दी गई है.