नई दिल्ली . नई रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) रेलगाड़ियों को नमो भारत के नाम से जाना जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देश की इस पहली रैपिड ट्रेन का उद्घाटन करेंगे. यह दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रूट का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिक खंड है. आम यात्री शनिवार से इसमें सफर कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को बताया था कि मोदी भारत में आरआरटीएस की शुरुआत करते हुए साहिबाबाद और दुहाई डिपो को जोड़ने वाली रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. प्राथमिक खंड में पांच स्टेशन होंगे.

180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार प्रधानमंत्री ने आठ मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ गलियारे की नींव रखी थी. नए विश्वस्तरीय परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण के जरिए देश में क्षेत्रीय संपर्क को बदलने के लिए आरआरटीएस परियोजना विकसित की जा रही है. आरआरटीएस 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक नई रेल आधारित, उच्च गति, उच्च आवृत्ति के साथ क्षेत्रीय यात्रा की सुविधा प्रदान करने वाली प्रणाली है.

पांच से 15 मिनट में ट्रेन मिलेगी पीएमओ की ओर से एक बयान में कहा गया कि यह एक परिवर्तनकारी क्षेत्रीय विकास पहल है, जिसमें आवागमन के लिए हर 15 मिनट में उच्च गति वाली ट्रेन उपलब्ध होगी. आवश्यकता के अनुसार यह हर पांच मिनट में भी उपलब्ध हो सकती है. करीब 30 हजार करोड़ रुपये की लागत से रैपिडएक्स का यह गलियारा तैयार हो रहा है.

PM मोदी ऐप लॉन्च करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रैपिड ऐप लॉन्च करेंगे. इस ऐप से ट्रेन की लोकेशन, बुकिंग समेत सभी जानकारी यात्रियों को मिलेंगी. प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री रैपिडएक्स का कम्यूटर कार्ड लॉन्च करेंगे और स्टेशन पर लगी प्लेटफार्म स्क्रीन डोर का भी उद्घाटन करेंगे. वह वेंडिंग मशीन से टिकट भी लेंगे.

CM योगी ने निरीक्षण किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार शाम को प्रधानमंत्री के 20 अक्तूबर के कार्यक्रम की तैयारियां परखीं. उन्होंने अधिकारियों को किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री के साथ इस दौरान केंद्रीय मंत्री वीके सिंह भी मौजूद रहे.