सौरमंडल में लगने वाले ग्रहण का लाभ और हानि का दूरगामी परिणाम होता है. बता दें कि इस साल कुल दो चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) लगे हैं, जिसमें पहला चंद्र ग्रहण 5 मई को लग चुका है. अब इस वर्ष का अंतिम चंद्र ग्रहण 28-29 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा की रात लगेगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. इसके अलावा ये ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी प्रशांत महासागर और रूस के पूर्वी भाग में दिखाई होगा.

बता दें कि इस माह में दो ग्रहण लगने वाला है, जो की ज्योतिषविद के हिसाब से बिल्कुल लाभकारी नहीं है. चंद्र ग्रहण से लगने से पहले 14 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी लगा था. 14 अक्टूबर से लेकर 4 नवंबर तक पूरे 20 दिन खगोलीय घटनाक्रम के लिहाज से विशेष बताया गया है. Read more – Shehnaaz Gill की बिगड़ी हालत, अचानक अस्पताल में हुई भर्ती …

वहीं, इसका प्रभाव धरती पर प्राकृतिक आपदा, भूकंप, महामारी, सुनामी, बड़े देशों में युद्ध की स्थिति और भारत सहित पूरे विश्व में राजनीतिक उथल-पुथल के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं.

कब लगेगा चंद्र ग्रहण? (Chandra Grahan 2023 Kab hai)

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि 28-29 अक्टूबर की मध्य रात्रि को भारत में साल 2023 का पहला और आखिरी खंडग्रास चंद्र ग्रहण लगेगा. यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा. इससे पहले भारत में आखिरी चंद्र ग्रहण साल 2022 में देखा गया था.

भारत में शनिवार, 28 अक्टूबर को लगने वाला खंडाग्रास चंद्र ग्रहण भारत में दिखेगा. इसके अलावा यह ग्रहण अटलांटिक महासागर, हिंद महासागर, पश्चिमी और दक्षिणी प्रशांत महासागर, अफ्रीका, यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अमेरिका के पूर्वी उत्तरी भाग में भी दिखेगा. यह सूर्य ग्रहण अश्विनी नक्षत्र और मेष राशि में लगेगा.

भारत में कितने बजे दिखेगा चंद्र ग्रहण? (Chandra Grahan 2023 Kitne Baje Lagega)

भारतीय मानक समयानुसार, चंद्र ग्रहण का बिल्कुल शुरुआती चरण 28 अक्टूबर की रात 11.30 बजे से आरंभ हो जाएगा और देर रात 2 बजकर 24 मिनट पर खत्म होगा. चंद्र ग्रहण का 01 बजकर 05 मिनट पर स्पर्श, रात्रि 01 बजकर 44 मिनट पर मध्य काल और इसका मोक्ष रात्रि 02 बजकर 24 मिनट पर होगा.

यानी भारत में संपूर्ण ग्रहण काल चार घंटे और चौबीस मिनट (4.24 घंटे) का होगा. अगर चंद्र ग्रहण के सबसे महत्वपूर्ण और ग्रहण के चरम काल की बात की जाए तो ये 29 अक्टूबर की रात 1 बजकर 5 मिनट से शुरू होकर 2 बजकर 24 मिनट पर खत्म होगा यानी ये एक घंटा 19 मिनट का होगा. Read More – एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन की तबियत हुई खराब, पेट में इंफेक्शन के कारण अस्पताल में हुई भर्ती …

4 राशियों पर शुभ प्रभाव (Chandra Grahan October 2023 effect on zodiac signs)

ज्योतिषी ऋषि द्विवेदी बताते हैं कि ग्रहण का शुभ प्रभाव इन चार राशियों वालों को मिलेगा. इसमें मिथुन, कर्क, वृश्चिक और कुंभ शामिल हैं. मिथुन राशि को आर्थिक लाभ, कर्क राशि को चतुर्दिक लाभ, वृश्चिक राशि को मनोवांछित लाभ और कुंभ राशि को श्रीवृद्धि का लाभ होगा.

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या न करें (Chandra Grahan 2023)

  1. चंद्र ग्रहण के दौरान क्रोध न करें, क्रोध करने से अगले 15 दिन आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं.
  2. चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन ग्रहण न करें. साथ ही पूजा पाठ करना भी वर्जित माना जाता है. 
  3. चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी सुनसान जगह या श्मशान भूमि के पास नहीं जाना चाहिए. इस दौरान नकारात्मक शक्तियां काफी ज्यादा हावी रहती हैं. 
  4. चंद्र ग्रहण के दौरान व्यक्ति को किसी भी नए काम की शुरुआत नहीं करनी चाहिए. माना जाता है कि ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा अधिक रहती है.
  5. ग्रहण की अवधि में पति-पत्‍नी को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए. ऐसा करने से आपके घर की सुख-शांति खराब हो सकती है.

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें (Precaution during Chandra grahan)

  1. चंद्र ग्रहण के दौरान सिर्फ भगवान के मंत्रों का जाप करना चाहिए, जो कि दस गुना फलदायी माना जाता है.
  2. चंद्र ग्रहण के बाद शुद्ध जल से स्नान करके, गरीबों का दान देना चाहिए.
  3. चंद्र ग्रहण के बाद पूरे घर को शुद्ध करना चाहिए. ऐसा करने से घर की सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है.
  4. ग्रहण के समय गायों को घास, पक्षियों को अन्न, जरूरत मंदों को वस्त्र दान देने से अनेक गुना पुण्य प्राप्त होता है.