सांस्कृतिक महत्व के कारण उपवास रखना नवरात्रि और अन्य त्योहारों का एक प्रचलित पहलू है. हालांकि, जब सीमित आहार की बात आती है तो स्वाभाविक रूप से यह एक चिंता का विषय बन जाता है. ऐसे में फलों का सेवन आपको भरपूर ऊर्जा और हाइड्रेशन समेत कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. इसका कारण है कि इन फलों में विटामिन, खनिजों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार हैं. नवरात्रि उपवास के दौरान आप इन 5 फलों का सेवन जरूर करें.

सेब

‘एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे’ इस अंग्रेजी कहावत से तो आप भली-भांति वाकिफ होंगे. इसका मतलब अगर आप रोजाना एक सेब खाएंगे तो बीमारियों से दूर रहेंगे. यह डाइटरी फाइबर, कैरोटीनॉयड, पॉलीफेनोल्स और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व शरीर से मुक्त कणों और मोटापा बढ़ाने वाले टिश्यू को कम करते हैं, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. इसके अतिरिक्त यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में प्रभावी है. Read More – एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन की तबियत हुई खराब, पेट में इंफेक्शन के कारण अस्पताल में हुई भर्ती …

केला

केला उपवास के दौरान खूब खाया जाने वाला फल है क्योंकि यह ताकत प्रदान करता है. इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉम्लेक्स कार्ब्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं और पौष्टिक भोजन के लिए दही के साथ इसका सेवन करना सबसे अच्छा है. एक शोध के मुताबिक, केले में ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने का गुण होता है. इस वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी लाभदायक है.

कीवी

कीवी विटामिन, खनिज और पोटैशियम से भरपूर होता है. स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए कीवी सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और यह उपवास के दौरान इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. Read more – Shehnaaz Gill की बिगड़ी हालत, अचानक अस्पताल में हुई भर्ती …

पपीता

पपीता एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन-C, विटामिन-E, विटामिन-A, डाइटरी फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अगर आप रोजाना इसका सीमित मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे वजन घटाने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेट कम करने, ब्लड सर्कुलेशन सुधारने और ऐसे ही कई लाभ मिल सकते हैं. रोजाना एक कटोरी पके पपीते का सेवन करना काफी है.

बेरीज

रसीली बेरीज स्वादिष्ट होने के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होती हैं, इसलिए इनका भी उपवास के दौरान सेवन करना लाभप्रद हो सकता है. बेरीज कम कैलोरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होती है, इसलिए इनका सेवन इम्युनिटी को बेहतर करने, हृदय को स्वस्थ बनाए रखने और त्वचा को निखारने में अहम भूमिका अदा कर सकता है. बेरीज में मौजूद ऐंथोसायनिन और ऐलाजिटैनिन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.