New Business Ideas: आज के समय में बेरोजगारी का बहुत बड़ा दौर चल रहा है, जिसके कारण रोजगार की समस्या काफी बढ़ गई है. ऐसे में लोग अक्सर अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का प्लान बनाते हैं, लेकिन कभी पैसों की कमी तो कभी सही प्लान की कमी के कारण आइडिया फेल हो जाता है. लेकिन, कुछ छोटे और अंशकालिक व्यवसाय भी हैं जिन्हें आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं. इनके लिए बड़ी पूंजी की जरूरत नहीं होती और मुनाफा भी अच्छा होता है.

समाज में ऐसे कई सफल उदाहरण हैं, जिन्होंने छोटे व्यवसाय से शुरुआत की और आज अपनी खुद की कंपनियां स्थापित की हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कम लागत वाले बिजनेस के बारे में जिन्हें शुरू करके आप अपनी जिंदगी बदल सकते हैं.

मिनरल वाटर आपूर्तिकर्ता

इस बिजनेस को 10,000 रुपये से शुरू किया जा सकता है. इस व्यवसाय की मांग किसी भी मौसम में कम नहीं होती है और आप इसे घर बैठे भी कर सकते हैं. इसके लिए दो लोगों की जरूरत होगी. पानी की बोतलें सप्लाई करने से पहले आपको बस फोन पर ऑर्डर बुक करना होगा. इस बिजनेस में नकद भुगतान के कारण आपको पहले महीने से ही मुनाफा मिलना शुरू हो जाता है.

नाश्ते की दुकान

इस बिजनेस की बहुत ज्यादा डिमांड है. सुबह के समय अक्सर लोगों को ऑफिस निकलने की जल्दी होती है. बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने परिवार के साथ नहीं रहते हैं. ये लोग बेहतर नाश्ते की तलाश में रहते हैं. यह काम पार्ट टाइम या फुल टाइम किसी भी तरह से शुरू किया जा सकता है. इसमें शुरुआत में सिर्फ 20 से 25 हजार रुपये का खर्च आएगा. हालांकि, इसके लिए भी आपको एक उपयुक्त जगह की आवश्यकता होगी, लेकिन इसमें भी आपको शुरुआत से ही लाभ मिलना शुरू हो जाता है.

मोबाइल रिपेयरिंग

भारत में इस समय लगभग हर घर में आपको मोबाइल फोन मिल जाएगा. गांव से लेकर छोटे शहर तक मोबाइल रिपेयरिंग एक बेहतरीन बिजनेस है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप कहीं से भी रिपेयरिंग का कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स को पूरा करने में 3 से 6 महीने का समय लगता है. इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कार धोने की दुकान

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि आज के समय में कार रखने का क्रेज है. आजकल हर घर में बाइक या कार रखना एक चलन बन गया है. लेकिन आजकल किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह अपनी कार खुद धो सके. इसके लिए वे कार वॉशिंग स्टोर पर जाते हैं और अपनी कार धुलवाते हैं. ऐसे में अगर आप यह बिजनेस करते हैं तो बहुत ही कम पूंजी में कर सकते हैं. अगर आपके पास थोड़ी सी भी जगह है तो आप कार वॉशिंग सेंटर खोल सकते हैं.

योग प्रशिक्षक

वर्तमान समय में योग प्रशिक्षकों की मांग तेजी से बढ़ी है. ऐसा इसलिए क्योंकि योग से आप कई तरह की बीमारियों और तनाव से छुटकारा पा सकते हैं. योग को सभी तनाव वर्धक तकनीकों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है और इसका अच्छा प्रभाव पूरी दुनिया में देखा गया है. योग प्रशिक्षकों की न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी मांग है. इसे बिजनेस के तौर पर करने पर आपको कोई निवेश नहीं करना पड़ेगा. हां, आपको योग का ज्ञान अवश्य होना चाहिए.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें