IND vs NZ World Cup 2023: विश्वकप (ICC Cricket World Cup 2023) में विजयी रथ पर सवार मेजबान भारतीय टीम रविवार 22 अक्टूबर को गत उपविजेता न्यूजीलैंड (IND vs NZ) से भिड़ेगी. धर्मशाला (Himachal Pradesh Cricket Association Stadium, Dharamsala) में होने वाले इस मैच में एक टीम को हार का सामना करना पड़ेगा, जो अब तक टूर्नामेंट में अपराजय है. मैच में जीतने वाली टीम सेमीफाइनल की अपनी दावेदारी मजबूत कर लेगी.

20 साल नहीं मिली जीत

कीवी टीम चार मैचों को जीतकर अंक तालिका में आठ अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है जबकि भारत भी इतने ही अंकों के साथ उसके पीछे दूसरे स्थान पर है. भारतीय टीम पिछले 20 साल से न्यूजीलैंड को किसी आईसीसी टूर्नामेंट में नहीं हरा पाई है लेकिन धर्मशाला में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एंड कंपनी इस रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेगी. दोनों टीमों के खिलाड़ी इस विश्व कप में फॉर्म में चल रहे हैं, ऐसे में दर्शकों को एक अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा.

बता दें कि, भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में चोटिल हो गए थे और वह न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में नहीं खेलेंगे. उनकी अनुपस्थिति में टीम में कुछ बदलाव होने निश्चित हैं. भारत छह बल्लेबाज और पांच गेंदबाज के साथ मैच में उतर सकता है. ऐसे में छठे नंबर पर सूर्यकुमार यादव या ईशान किशन (Suryakumar Yadav/Ishan Kishan) को मौका मिल सकता है. वहीं, शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है. वहीं, न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) भी चोटिल हैं और भारत के खिलाफ टॉम लैथम (Tom Latham) ही कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. कीवी टीम ने खेल के हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया है. संतुलित नजर आ रही कीवी टीम में किसी बदलाव की संभावना नजर नहीं आती.

हेड टू हेड मुकाबले

दोनों टीमों के बीच अब तक 116 वनडे खेले जा चुके हैं. इनमें से 50 मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं और 58 मैच भारत ने अपने नाम किए हैं. इसके अलावा सात मैचों के कोई परिणाम नहीं निकल सके हैं जबकि एक मैच टाई रहा है. वनडे विश्व कप में न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ कुल आठ में से 5 मैच जीते हैं और तीन मैच में शिकस्त झेली है. मौजूदा विश्व कप में डेवोन कॉनवे (Devon Conway) ने चार पारियों में 83 की औसत और 104.62 की स्ट्राइक रेट से 249 रन बनाए हैं. युवा बल्लेबाज रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) ने चार पारियों में 71.67 की औसत से 215 रन बनाए हैं. वहीं, भारत के कप्तान रोहित (265) और पूर्व कप्तान विराट कोहली (259) ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है. मिचेल सेंटनर (Mitchell Santner) ने चार मैचों में सर्वाधिक 11 विकेट और भारत के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 10 विकेट लिए हैं.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव/ईशान किशन, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड : डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें