करवा चौथ का व्रत महिलाओं के लिए बहुत खास होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखती हैं. करवा चौथ (Karva Chauth) की तैयारी महिलाएं कई दिन पहले से ही शुरू कर देती हैं ताकि उस दिन किसी चीज में कोई कमी ना रहे. इस दिन के लिए महिलाएं कपड़ों से लेकर मेकअप तक की सभी चीजें अपनी पसंद के अनुसार ही करती हैं. जरा सोचिए कि जब आप हर छोटी से छोटी चीज को अपनी पसंद के अनुसार करती हैं तो फिर पूजा की थाली बाजार से लाने की क्या जरूरत है. इसे भी खुद से और अपनी पसंद के अनुसार तैयार करें, क्योंकि खुद से अपने हाथों से तैयार की गई चीजों की बात ही सबसे खास होती है और इस खास दिन को अपनी क्रिएटिविटी से और भी ज्यादा खास बनाएं.

इसलिए हम आपके लिए लाए हैं करवा चौथ (Karva Chauth) की थाली सजाने के लिए आइडिया, जिनकी मदद से आप अपनी करवा चौथ की पूजा की थाली को सबसे अलग और खूबसूरत बना सकती हैं. आइए जानते हैं कैसे. Read More – द कश्मीर फाइल्स के बाद अब विवेक अग्निहोत्री लाने वाले हैं नई फिल्म Parva, कहानी महाभारत पर होगी आधारित …

पूजा की थाली सजाने के लिए जरूरी सामान

करवा चौथ (Karva Chauth) के लिए पूजा की थाली सजाने के लिए आप बाजार से कई वैराएटी के खूबसूरत गोटे या फिर लेस खरीद कर लाएं. आप इसके लिए एक रंग के गोटे का इस्तेमाल कर सकती हैं, आप चाहें तो मल्टी कलर के गोटे का भी चुनाव कर सकती हैं, ये भी देखने में काफी सुंदर लगता है. जब आप लेस खरीदे तो कुछ पतले और कुछ मोटे लेस का चुनाव करें ताकि आपको सजाने में आसानी हो. लेस के अलावा आप मोती, स्टोंस, शीशा और लटकन भी जरूर खरीदें, इससे थाली बहुत खूबसूरत लगती है. लैस को चिपकाने के लिए ग्लू और थाल पर लगाने के लिए पेपर या रैपिंग शीट भी खरीद लें. Read More – छत्तीसगढ़ में माता के इस चमत्कारिक मंदिर में मिर्च से होता है हवन, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह …

ऐसे सजाएं पूजा की थाली

  1. सजावट करने के लिए आप सबसे पहले लेस पर ग्लू लगाकर थाली के चारों तरफ अच्छे से चिपका दें. थाली के चारों तरफ लेस चिपकाने के लिए मोटे लेस का चुनाव करें. इसके बाद पूजा की थाली में अंदर की तरफ पेपर या रैपिंग शीट गोलाकार काट कर चिपका दें. कोशिश करें कि रैपिंग शीट या पेपर लाल रंग का ही हो, क्योंकि करवा चौथ (Karva Chauth) पर लाल रंग बहुत ही अच्छा लगता है.
  2. अगर आपको लटकन पसंद है और आप थाली पर लटकन भी लगाना चाहती हैं तो थाल के किनारों पर छोटे-छोटे लटकन ला दें, इससे आपकी थाली बहुत सुंदर लगेगी और आकर्षक लगेगी.
  3. इसके बाद आप अपनी इस थाली में शीशे और स्‍टोंस चिपकाएँ. आप थाली पर बीड्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. बीड्स लगी हुई थाली भी बहुत खूबसूरत लगती है.
  4. अगर आप अपनी थाली को थोड़ा अपना पर्सनल टच देना चाहती हैं तो आप स्टोन से अपनी पति का नाम भी लिख सकती हैं, यकीन मानिए इसे देख कर पति को बहुत स्पेशल फील होगा कि आपने करवा चौथ पर उनके लिए इतना प्यारा सरप्राइज तैयार किया है.