नई दिल्ली . समाज कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद ने दिव्यांगजन प्रमाण पत्र/ यूडीआइडी कार्ड जारी करने में होने वाली देरी को लेकर मेडिकल बोर्ड और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की. बैठक में प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया में होने वाली जटिलताओं और दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए पूरी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने पर चर्चा की गई ताकि इन जटिलताओं को कम किया जा सके.

खराब क्रियान्वयन पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मंत्री ने सभी लंबित मामलों को जल्द से जल्द निपटाने के लिए सख्त निर्देश दिए. बैठक में पाया गया कि चिकित्सा विशेषज्ञों और लाजिस्टिक्स सपोर्ट की कमी के कारण मामले बड़ी संख्या में लंबित हैं. ऐसे सभी मामलों के त्वरित निपटान के लिए मंत्री ने संबंधित अस्पतालों को जरूरी लाजिस्टिक्स सपोर्ट मुहैया कराने का आश्वासन दिया. मंत्री ने निर्देश दिए कि विशेषज्ञ या पैनल की अनुपस्थिति में पोर्टल पर अस्पताल के स्थानांतरण के विकल्पों की संभावनाओं विचार किया जाए.

इस बैठक का उद्देश्य था कि दिव्यांग जनों को परेशानी रहित सेवाएं प्रदान की जा सकें. बैठक में पाया गया कि चिकित्सा विशेषज्ञों और लॉजिस्टिक्स सपोर्ट की कमी के कारण मामले बड़ी संख्या में लंबित हैं. ऐसे सभी मामलों के त्वरित निपटान के लिए मंत्री ने संबंधित अस्पतालों को ज़रूरी लॉजिस्टिक्स सपोर्ट मुहैया कराने का आश्‍वासन दिया. मंत्री ने मुख्य बिंदु पर केंद्रित करते हुए निर्देश दिए कि विशेषज्ञ या पैनल की अनुपस्थिति में पोर्टल पर अस्पताल के स्थानांतरण के विकल्पों की संभावनाओं के अन्वेषण पर जल्द क्रियान्वन किया जाए.