सुशील सलाम, कांकेर। हाल ही में 5 सितंबर को सुकमा के तालमेटला में दो इनामी नक्सलियों को मारने का सुरक्षा बलों ने दावा किया था. दावे के बाद परिजन और ग्रामीणों ने उसे फर्जी करार दिया गया था. इसके बाद सुरक्षा बल सवालों के घेरे में थे. अब कांकेर जिले में हुए मुठभेड़ में दो नक्सलियों के मारे जाने के दावे पर पुलिस सवालों के घेरे में है. परिजनों ने पुलिस पर फर्जी मुठभेड़ का आरोप लगाया है.

बीते 21 अक्टूबर को हुई मुठभेड़ में परिजनों ने फर्जी मुठभेड़ का आरोप लगाकर प्रश्न खड़ा किया है. कांकेर पुलिस ने दावा करते हुए बताया था कि कोयलीबेड़ा इलाके के गांव गोमे और केसोकोड़ी के पहाड़ में कंपनी नंबर पांच के नक्सली दल मौजूद होने की जानकारी मिली थी. जिसके बाद डीआरजी और बीएसएफ की संयुक्त टीम सर्चिंग पर निकली और पहले से वहां मौजूद नक्सलियों ने गोलीबारी की जिसकी जवाबी कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने भी गोलीबारी की. जिसमें दो पुरुष वर्दीधारी नक्सली मारे गए. उनके पास से इंसास राइफल और 12 बोर की बंदूक सहित अन्य दैनिक सामग्रियां बरामद की गई. पुलिस इन मारे गए नक्सलियों को राजू सलाम के कंपनी का सदस्य बताते हुए उनके हिस्ट्री की जांच कर रही है.

वहीं दूसरी ओर इस घटना के उजागर होने के बाद परिजनों ने भी कांकेर पुलिस अधीक्षक के नाम शिकायत पत्र सौंपते हुए बताया कि मारे गए कथित नक्सली ग्रामीण है जो शुक्रवार को बाजार में राशन लेने ककनार से कोयलीबेड़ा पहुंचे थे. वापसी के दौरान महिलाएं और मारे गए कथित नक्सली गोमे में रात्रि विश्राम कर वापस अपने गांव ककनार लौट रहे थे तभी सुरक्षा बल के जवानों ने महिलाओं को अलग कर मारे गए दोनों कथित नक्सलियों को अपने साथ ले गए और घटनास्थल पर गोली मारकर उनकी हत्या कर नक्सली वर्दी पहनकर उन्हें नक्सली करार दिया गया.

साथ ही कथित नक्सली मोड़ा के भाई ने बताया कि कोयलीबेड़ा में राशन लेने जा रहे थे. उस दौरान राशन नहीं मिलने पर ग्राम गोमे में रात में रुके और दूसरे दिन सुबह घर जा रहे थे. उस समय उनके कथित नक्सली मोड़ा और एक कानाराम पद्दा को पुलिस वाले उठाकर ले गए और महिलाओं को भेज दिया गया. जिसके बाद जंगल में दोनों को मार दिया गया.

इस मामले में पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने बताया कि नक्सल एनकाउंटर में 2 नक्सली मारे गए थे. उसमें अपराध पंजीबद्ध किया गया था. अपराध और मर्ग जांच के लिए परिजनों के कथन के लिए परिजनों को बुलाया गया था और सभी परिजनों से बात किया गया है. परिजनों ने जो स्टेटमेंट दिया है. उसके आधार पर जांच की जा रही है. अभी तक की जांच जो है उसमें क्लियर है ऑटोमेटिक हथियार और सामान मिला है. इसमें इस प्रकार का कोई भी शक नहीं है और मारे गए जो नक्सली है वो काकनार और मोड़ा हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें