Rajasthan News: इस बार 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांगों को मतदान के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। चुनाव आयोग ने विशेष नवाचार करते हुए ऐसे वोटर्स के लिए पहली बार वोट फ्रॉम होम की सुविधा का ऐलान किया है।

झुंझुनूं जिले की 7 विधानसभा सीटों पर करीब 83 हजार 245 वोटर हैं, जो वोट फ्रॉम होम वोटिंग के दायरे में हैं। इनमें 66 हजार 024 मतदाता 80 वर्ष या उसे अधिक उम्र के हैं। वहीं 17 हजार 221 दिव्यांगजन हैं। अब बीएलओ घर-घर जाकर 12-D फॉर्म भर वोट फ्रॉम होम के लिए सहमती भरवा रहे हैं।

जिले में बीएलओ घर-घर जाकर 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग ओर दिव्यांग मतदाताओं से फॉर्म भरवा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार वोट फ्रॉम होम के जरिए वोट देने की प्रक्रिया दो चरणों में होगी। पहले चरण में 14 से 19 नवंबर तक पोलिंग पार्टियां वोटर के घर जाएंगे। अगर इस दौरान कोई वोटर घर पर नहीं मिलता है तो दूसरे चरण में 20 से 21 नवंबर तक बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता वोट फ्रॉम होम के जरिए मतदान कर सकेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी बचनेश अग्रवाल के अनुसार जिले में वोट फ्रॉम होम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 4 नवंबर तक इसे लेकर फॉर्म भरे जाएंगे। इस लिस्ट को राजनीतिक दल और चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों से साझा किया जाएगा ताकि वोटिंग के समय जो रूट चार्ट बनेगा, उसके अनुसारही पोलिंग एजेंट वोटर के पास जा सकते हैं। इसके बाद पोलिंग पार्टियां 14 से 21 नवंबर तक इन वोटर्स के घर जाएंगी और वहां उनको बैलेट पेपर देकर वोट डलवाएंगी। पारदर्शिता के लिए इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें