नई दिल्ली . दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में दशहरे के चलते आज रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाएगा. इसके चलते विभिन्न मार्गों पर यातायात प्रभावित रहेगा. रावण दहन समारोह में लोगों की भारी भीड़ रहने का अनुमान है. इसे ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम स्थल के आसपास ट्रैफिक पुलिस की ओर से व्यापक बंदोबस्त किए जाएंगे.

ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की अपील की है. ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, लाल किला परिसर में तीन रामलीला आयोजित हो रही हैं. तीनों ही कार्यक्रम स्थलों पर मंगलवार को पुतलों का दहन किया जाएगा. इसे ध्यान में रखते हुए शाम 4 बजे के बाद सुभाष मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद की जा सकती है.

दरियागंज से आने वाले वाहनों को निषाद राज मार्ग, जबकि छत्ता रेल की तरफ से आने वाले वाहनों को सलीमगढ़ बाईपास फ्लाईओवर की तरफ डाइवर्ट किया जाएगा. कमर्शियल वाहनों और बसों का डायवर्जन लाल किले के पास ट्रेफिक की स्थिति को देखते हुए किया जाएगा. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से लाल किला स्थित आयोजन स्थल पर आने के लिए दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल करने की अपील की है. साथ ही भीड़-भाड़ को देखते हुए अपनी यात्रा का प्लान बनाने की सलाह दी है.

दशहरे की तैयारी पूरी

दशहरे को लेकर रामलीला समितियों ने पूरी तैयारी कर ली हैं. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में मंगलवार को 35 से 110 फीट की ऊंचाई वाले रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा. इस बार पुतला दहन में प्रदूषण का असर भी दिखेगा. इसलिए ध्वनि यंत्रों और तकनीक की मदद से आतिशबाजी होगी. 110 फीट का पुतला बिना आतिशबाजी के जलेगा.