अनिल मालवीय, इछावर। मध्यप्रदेश में अगले महीने होने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू है। निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने के लिए सभी राजनीति दलों और सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देश जारी किया है। लेकिन इछावर के दीवड़िया गांव में इस आदेश की धज्जियां उड़ाई जा रही है। जहां पंचायत सचिव के घर पर सत्तारूढ़ दल (बीजेपी) का झंडा लहलहाता हुआ दिखाई दे रहा है।

जानकारी के मुताबिक सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह दौरे के दौरान दीवड़िया गांव में भी आए थे, इस दौरान उनके साथ कई प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे। लेकिन किसी ने भी पंचायत सचिव के घर पर लगे झंडे की ओर ध्यान नहीं दिया। हालांकि कुछ ग्रामीणों ने इसकी शिकायत निर्वाचन आयोग से करने की बात की है।

गौरतलब है कि चुनाव की तारीखें के एलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो जाती है, जो चुनाव परिणाम घोषित होने तक लागू रहती है.चुनाव में हिस्सा लेने वाले राजनैतिक दल,उम्मीदवार, सरकार और प्रशासन समेत चुनाव से जुड़े सभी लोगों पर इन नियमों का पालन करने की जिम्मेदारी होती है. अगर कोई इन नियमों का पालन नहीं करता है, अथवा उल्लघंन करते पाया जाता है, तो चुनाव आयोग उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। अगर नियम का उल्लंघन करने वाला कोई उम्मीदवार हो तो उसे भी चुनाव लड़ने से रोका जा सकता है या उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज हो सकती है। दोषी पाए जाने पर उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus