मेरठ. दीपावली से पहले ही दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति गंभीर होती जा रही है. सोमवार को मेरठ देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा.. यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 328 दर्ज किया गया.

उधर, राजधानी में हवा की गति तेज होने से वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है. इसके बाद भी दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बताया कि सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 263 दर्ज किया गया, जो खराब की श्रेणी में रहा.

रविवार के मुकाबले एक्यूआई में 50 अंकों की कमी आई है. एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई सर्वाधिक, जबकि गुरुग्राम का सबसे कम दर्ज किया गया. दिल्ली में सुबह स्मॉग छाया रहा, जो धूप निकलने के बाद कम होता गया.

यह भी पढ़ें: यूपी राज्यकर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी! मिलेगा बोनस और महंगाई भत्ता का सौगात

विशेषज्ञों के अनुसार, हवा की दिशा व गति बदलने से स्मॉग छा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को हवाएं उत्तर-पूर्व व उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलीं. इस दौरान हवा की गति 4 से 12 किमी प्रति घंटा रही.

बिजनौर में शुद्ध हवा

कोहरे के साथ सर्दी बढ़ने से पहले हवा की सेहत बिगड़ रही है. इससे लोगों के लिए सांसों का संकट खड़ा हो सकता है. इस दौरान एक्यूआई मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद में 220, शामली में 205, ग्रेटर नोएडा में 299 और नोएडा में 229 दर्ज किया गया. सहारनपुर में कोहरे के साथ ही वायु प्रदूषण बढ़ गया. 24 घंटे पहले जो एक्यूआई 110 था, वह 200 तक पहुंच गया. वहीं बागपत में 105 और बिजनौर में एक्यूआई 78 रहा.