मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए नामंकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज प्रदेश के विभिन्न विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। सिंगरौली विधानसभा से कांग्रेस उम्मीदवार रेनू शाह, शुजालपुर से कांग्रेस दावेदार रामवीर सिंह सिकरवार, जौरा विधानसभा के बीजेपी प्रत्याशी सूबेदार सिंह सिकरवार और नरसिंहपुर जिले के चारों विधानसभाओं के दावेदारों ने भी नामांकन भरा।

दीपक कौरव, नरसिंहपुर। जिले के चारों विधानसभा सीट के प्रत्याशियों ने सीएम शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में अपना नामांकन दाखिल किया। गोटेगांव विधानभा से महेंद्र नागेश, नरसिंहपुर से पहलाद पटेल, तेंदूखेड़ा से विश्वनाथ सिंह और गाडरवारा से उदय प्रताप सिंह ने नामांकन भरा। सीमएम शिवराज ने जनसभा में कांग्रेस पर जमकर बरसे। इस दौरान पहलाद पटेल ने भी अपनी बात रखते हुए कांग्रेस प्रत्याशी को लेकर कहा कि कम पढ़े लिखे लोगों से जो नुकसान होता है, मैंने सुना है। वह बांध और बैराज में अंतर नहीं समझते। पिछ्ले चुनावों में 17 गांवों के लोगों ने उनके चुनाव का बहिष्कार किया।

पुष्पलेश द्विवेदी, सिंगरौली। सिंगरौली विधानसभा 80 से कांग्रेस उम्मीदवार रेनू शाह गाजे-गाजे और अपने समर्थकों के साथ कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंची, जहां उन्होंने नामांकन दाखिल किया। इस दौरान शहर जिला अध्यक्ष, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सहित अन्य नेता मौजूद रहे। मीडिया से बातचीत में कहा कि बीजेपी और कांग्रेस से एक ही वर्ग के लोगों को टिकट मिलने से उनके समाज का वोट बैंक का ध्रुवीकरण होगा। लेकिन साथ ही उनका यह भी कहना है कि इसका ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके अलावा जनता के बीच बेरोजगारी विकास सहित कई स्थानीय मुद्दों को लेकर मैदान में जाने की बात कही है।

MP की सियासतः प्रत्याशी बदलने पर BJP का सियासी हमला, बोली- कांग्रेस का हाथ अपराधी और व्याभिचारियों के साथ

बोली लगी हुई टिकट का यही हश्र होगा: कांग्रेस के प्रत्याशी बदलने पर बीजेपी ने कहा- बाकी ने क्या बिगाड़ा था, जहां-जहां विरोध, वहां भी बदलना चाहिए

संतोष राजपूत, शुजालपुर। शाजापुर जिले के शुलाजपुर विधानसभा से कांग्रेस दावेदार रामवीर सिंह सिकरवार हजारों कार्यकताओं के साथ रैली निकालकर नामांकन भरने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ राष्ट्रीय सेवा दल के पूर्व अध्यक्ष महेंद्र जोशी रहे। कांग्रेस दावेदार ने नामांकन भरकर जीत का दावा किया है। बता दें कि, शुजालपुर विधानसभा से बीजेपी ने राज्य शिक्षा मंत्री इंदर सिंह पमार को उम्मीदवार बनाया है।

MP में 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी विंध्य जनता पार्टी: 30 सीटों पर जल्द घोषित होंगे उम्मीदवार, भोपाल-इंदौर में भी देंगे टक्कर

मनोज उपाध्याय, मुरैना। जिले की जौरा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार सूबेदार सिंह सिकवार ने कलेक्ट्रेट कार्यालय नामांकन दाखिल किया। इस दौरान मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपने कार्य और विकास के आधार पर जीत हासिल करेगी। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले टिकट देते है, बाद में काट देते है। जिसका खामियाजा कांग्रेस पार्टी को कहीं न कहीं चुकाना पड़ेगा। पिछले चुनाव में हम 14 हजार वोटों से जीते थे, अबकी बार 24 हजार से जीतेंगे।

धमेंद्र यादव, निवाड़ी। निवाड़ी विधानसभा से कांग्रेस उम्मीदवार अमित राय सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ नामांकन दाखिल करने कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे। कांग्रेस उम्मीदवार ने भ्रष्टाचार मुक्त निवाड़ी बनाने का संकल्प लिया है। बेरोजगारी दूर और भ्रष्टाचारियों को जेल भेजने और जिले में आद्यौगिक हब स्थापित करने की बात कही। कहा कि जो अभी नाराज हैं उनको भी मना लिया जाएगा। कांग्रेस एक परिवार है और सभी लोग एकजुट होकर काम कर रहे हैं। कांग्रेस परिवार में सब कुछ ठीक है।

न्यायद्दीन अली, अनूपपुर। अनूपपुर विधानसभा से प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा देकर कांग्रेस में आए उम्मीदवार रमेश सिंह ने नामांकन दाखिल किया। उम्मीदवार ने रिटर्निंग ऑफिसर दीपशिखा भगत के समक्ष अपना नामांकन दाखिल किया है। 2020 में अपर कलेक्टर रहे रमेश सिंह ने इस्तीफा देकर कांग्रेस की सदस्यता ली थी। रमेश सिंह की पत्नी प्रीति सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। वहीं रमेश सिंह कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष हैं। अनूपपुर विधानसभा में बीजेपी और कांग्रेस की सीधी टक्कर है। अनूपपुर विधानसभा में 2018 में कांग्रेस प्रत्याशी ने जीत हासिल की थी, लेकिन कांग्रेस छोड़कर भाजपा में गए मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने 2020 के उपचुनाव में 35 हजार वोट से जीत हासिल कर अनूपपुर विधानसभा बीजेपी के कब्जा में है।

शशांक द्विवेदी, खजुराहो। छतरपुर जिले की राजनगर विधानसभा सभा से समाजवादी उम्मीदवार बृजगोपाल पटेल उर्फ बबलू पटेल ने नामांकन भरा। उन्होंने मीडिया से करते हुए चुनाव के शांतिपूर्ण तरीके से किए जाने की मांग की। जातिगत जनगणना, किसानों को फसलों के लिए उचित दाम, किसानों को समय पर खाद बीज, स्कूलों की शिक्षा में सुधार, छोटे छोटे उद्योग धंधे खोल पलायन को रोकना, यदि जनता मुझको चुनती है तो क्षेत्र में रहकर इन सभी मुद्दों पर काम करूंगा।

नीलेश भानपुरिया, झाबुआ। बीजेपी के लिए समर्पित नेता पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया ने बीजेपी का दामन छोड़ निर्दलीय दावेदार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। उन्होंने अपने समर्थकों के साथ रैली निकाली। निर्दलीय उम्मीदवार ने स्थानीय नेताओं पर स्वार्थी होने का आरोप लगाया है। बीजेपी से दिग्गज नेताओं की प्रशंसा की और बीजेपी से ही बगावत की बात कह डाली। इस दौरान उन्होंने 15 हजार वाेटों से जीत का दावा करते हुए शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने की बात कही।

कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। ग्वालियर पूर्व विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी माया सिंह ने नामांकन दाखिल किया। जिसके बाद पूर्व मंत्री माया सिंह ने जीत का दावा करते हुए कहा कि लोगों की जरूरत के हिसाब से और उनकी परेशानियों को ध्यान में रखती हुए वह जनता के बीच पहुंच रही हैं। उनका कहना है कि विधानसभा में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है और बच्चे और महिलाओं के लिए नए रास्ते खुलेंगे। ताकि उन्हें कोई परेशानी ना हो।

गौरतलब है कि पूर्व मंत्री माया सिंह एक बार फिर चुनावी मैदान में है और उनका मुकाबला कांग्रेस के कद्दावर नेता विधायक सतीश सिंह सिकरवार से है। पिछले 3 सालों से पूर्व मंत्री पार्टी के कार्यक्रमों और अपनी विधानसभा से लगातार दूर रही हैं, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट दे दिया है और उसके बाद अब वो फिर चुनावी मैदान में है।

अमित मंकोडी, आष्टा। सीहोर जिले के आष्टा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार कमल सिंह चौहान ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा की मौजूदगी में तहसील कार्यालय पहुंचकर नामांकन भरा। पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि कांग्रेस की एक बार फिर से प्रदेश में सरकार बनेगी और आष्टा विधानसभा से इस बार हमने सोच विचार कर प्रत्याशी बनाया है। कमल सिंह चौहान भारी मतों से जीतेंगे। उन्होंने मीडिया के सवालों पर कहा कि प्रदेश में कांग्रेस के जो चार प्रत्याशी बदले गए उसमें क्षेत्र में वहां के कार्यकर्ताओं की मांग थी और कमजोर प्रत्याशी थे। इसलिए दोबारा सर्वे में जिनका नाम आया, उन्हें टिकट दिया गया है।

नामांकन दाखिल करने के दौरान पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष जमशेद बहादुर, प्रदेश महामंत्री एवं पूर्व नपा अध्यक्ष कैलाश परमार, एआईसीसी सदस्य हरपाल सिंह ठाकुर, पूर्व नपा अध्यक्ष डॉ मीना सिंगी, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष गुलाब बाई ठाकुर, ब्लॉक अध्यक्ष जितेंद्र सिंह शोभाखेड़ी, जाहिद गुड्डू ,सुनील कटारा शाहिद बड़ी संख्या में कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

अनमोल मिश्रा, सतना। जिले की रैगांव विधानसभा से बसपा दावेदार देवराज अहिरवार ने नामांकन दाखिल किया। बसपा दावेदार सैकड़ों गाड़ियों के काफिले के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे। उन्होंने जनता के बीच में शिक्षा, बेरोजगारी एवं विकास के मुद्दे को लेकर जाने की बात कही।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus