Sports Desk. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार, 25 अक्टूबर को ताजा वनडे रैंकिंग (ODI Ranking) जारी किया. रैंकिंग में भारत के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को मौजूदा क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) में शानदार प्रदर्शन का फायदा हुआ है. कोहली वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में फिर से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. 18 अक्टूबर को जारी रैंकिंग में ऐसा पहली बार हुआ था कि कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपने सहयोगी खिलाड़ी कोहली से बल्लेबाजी सूची में आगे निकल गए थे. कोहली ने पहले बांग्लादेश (IND vs BAN) के खिलाफ नाबाद शतकीय पारी खेली और फिर न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के विरूद्ध 95 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर भारतीय टीम (Indian cricket team) की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

बता दें कि, ताजा जारी वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में भारत के तीन बल्लेबाज शामिल हैं. कोहली वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में तीन स्थान के सुधार से 747 रेटिंग अंक के साथ 8वें से छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. रोहित 725 रेटिंग अंक के साथ 8वें नंबर पर खिसक गए हैं. इन दोनों के अलावा शीर्ष-10 में शामिल एक अन्य भारतीय शुभमन गिल (Shubman Gill) हैं. यह युवा बल्लेबाज 823 रेटिंग अंक के साथ दूसरे नंबर पर हैं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) 829 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार रहैं. हालांकि, रेटिंग अंकों में गिरावट के कारण अब उनकी नंबर-1 की कुर्सी खतरे में है. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (769) अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उनके साथी खिलाड़ी हेनरिक क्लासेन और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर क्रमश: चौथे और 5वें स्थान पर हैं.

गौरतलब है कि वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) लंबे वक्त से पहले स्थान पर बने हुए हैं. उनके 670 रेटिंग अंक है. भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) दूसरे नंबर पर हैं, जिनका 668 रेटिंग अंक है. वह हेजलवुड से सिर्फ दो अंक पीछे हैं. तीसरे स्थान पर केशव महाराज (656) की एंट्री हुई है, जबकि राशिद खान (654) एक स्थान नीचे चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (653) 5वें नंबर पर हैं. भारतीय गेंदबाजों में कुलदीप यादव (632) अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत 9वें नंबर पर हैं, वहीं जसप्रीत बुमराह 13वें नंबर पर हैं. वनडे ऑलराउंडरों की सूची में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (324) पहले नंबर पर बने हुए हैं. अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (301) दूसरे, जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा (287) तीसरे और राशिद चौथे नंबर पर बरकरार हैं. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) शीर्ष-10 शामिल एकमात्र भारतीय ऑलराउंडर हैं. पंड्या 219 रेटिंग अंक के साथ 9वें स्थान पर हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें