नई दिल्ली . प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार की ओर से लाल बत्ती पर इंजन बंद कराने का अभियान शुरू किया जाएगा. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि गुरुवार को आईटीओ से इसकी शुरुआत की जाएगी.

पर्यावरण मंत्री ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रदूषण की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से अलग-अलग कदम उठाए जा रहे हैं. वाहन प्रदूषण की रोकथाम के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है. साथ ही वाहनों का प्रदूषण सर्टिफिकेट जांचने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में गुरुवार से लाल बत्ती पर इंजन बंद करने का अभियान शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वाहन प्रदूषण पर इसका सकारात्मक असर पड़ेगा.

जन भागीदारी जरूरी पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली की जनता की भागीदारी से इस अभियान को चलाया जाएगा. आईटीओ से इसकी शुरुआत होगी, जबकि 28 अक्तूबर को बाराखंभा और 30 अक्तूबर को चंदगी राम अखाड़ा चौराहे पर अभियान चलाया जाएगा. तीन नवंबर को 2000 ईको क्लब के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाया जाएगा. ज्ञात हो कि दिल्ली सरकार की ओर से वर्ष 2020 के जाड़े में यह अभियान शुरू किया जाना था, लेकिन अभियान नहीं चलाया जा सका था.

प्रदूषण के स्रोत की पहचान के लिए कवायद बीते वर्षों में दिल्ली में 13 स्थलों की पहचान प्रदूषण के हॉट स्पाट के तौर पर की गई थी, लेकिन इस बार आठ ऐसे अन्य स्थलों की भी पहचान की गई है, जहां प्रदूषण का स्तर आमतौर पर ज्यादा रहता है. इन स्थानों पर प्रदूषण के कारकों का पता लगाने के लिए बुधवार से कवायद शुरू की गई. इन जगहों में शादीपुर, आटीओ, मंदिर मार्ग, नेहरू नगर, पटपड़गंज, सोनिया विहार, ध्यानचंद स्टेडियम और मोतीबाग शामिल हैं.