नई दिल्ली . रेल मंत्रालय ने इस साल त्योहार के सीजन पर घर जाने वाले यात्रियों के लिए 63 लाख बर्थ (सीट) का इंतजाम किया है. रेलवे लगभग 4500 स्पेशल ट्रेनें चला रही है. इसमें सबसे अधिक जयपुर, मुंबई, दिल्ली से देश के विभिन्न शहरों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. यात्रियों की सुरक्षा-सुविधा के मद्देनजर बड़े रेलवे स्टेशनों पर सहायता बूथ व रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) की तैनाती की गई है.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि त्योहारों पर 4480 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इसमें सर्वाधिक पश्चिम रेलवे (मुंबई) से 1262 स्पेशल ट्रेन चल रही हैं. यह ट्रेनें गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश के शहरों से होते हुए उत्तर प्रदेश, बिहार, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, केरल आदि राज्यों के बीच यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचा रही हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे (जयपुर) से हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर यूपी-बिहार के बीच 1208 स्पेशल ट्रेनें फेरे लगा रही हैं. इसके अलावा कोलकाता, चेन्नई, भोपाल, हैदराबाद, दिल्ली, जम्मू, सिकंदराबाद आदि शहरों के बीच स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

अनारक्षित टिकट यात्रियों के लिए पंडाल की व्यवस्था अधिकारी ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों के अलावा लोकप्रिय नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच, नियमित ट्रेनों के फेरे बढ़ाकर रेलवे ने अपनी क्षमता को बढ़ाया है. इन ट्रेनों में अतिरिक्त एसी-3, स्लीपर व जनरल कोच लगाए गए हैं. स्टेशन पर पहुंचने वाले अनारक्षित टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों को स्टेशन परिसर में बने पंडाल में रोका जाएगा. जिससे स्टेशन पर भीड़ नहीं होगी. ट्रेनों के चलने के समय पर उद्षोषणा होती रहेगी.

वर्तमान में लंबी दूरी की 3,500 नियमित ट्रेनों में लगभग 12 लाख बर्थ-सीट उपलब्ध रहती हैं. जबकि दो लाख से अधिक यात्री वेटिंग व आरएसी टिकट पर सफर करते हैं. अतिरिक्त कोच लगने से वेटिंग व आरएसी टिकट कन्फर्म होने की संख्या बढ़ जाती है.