भुवनेश्वर: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के राज्यव्यापी उत्सव के अवसर पर ‘अमृत कलश यात्रा’ की शुरुआत की. कलश यात्रा कल से नई दिल्ली तक अपनी यात्रा शुरू करेगी, जहां देश और राज्य की सभी पंचायतों से एकत्रित पवित्र मिट्टी का उपयोग करके एक अमृत वाटिका की स्थापना की जाएगी. देश के कोने-कोने से 7,500 कलशों में मिट्टी लेकर निकलने वाली ‘अमृत कलश यात्रा’ की जल्द दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है.

75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अंतिम चरण के अवसर पर आज लोक सेवा भवन कन्वेंशन सेंटर में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का समापन समारोह मनाया गया. इस मौके पर संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का भारत हमारे शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की देन है. वे हमारे मन में सदैव अमर रहेंगे. देश के अनगिनत शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए सीएम ने कहा कि ओडिशा एक पवित्र भूमि है. देश की आजादी और मातृभूमि की आन-बान-शान के लिए अनेक वीर शहीद हुए हैं. वीर भूमि के सम्मान में आयोजित यह कलश यात्रा हम सभी को देश की एकता और अखंडता के लिए काम करने के लिए प्रेरित करेगी.

ओडिशा के सीएम ने इतने बड़े कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद भी दिया और कहा कि इस सारी पवित्र मिट्टी के संग्रह से नई दिल्ली में बनी अमृत वाटिका आने वाले दिनों में हर भारतीय के लिए तीर्थ स्थान मानी जाएगी. उन्होंने कहा कि यह अमृत वाटिका हर भारतीय में देशभक्ति की भावना जागृत करेगी और आने वाली पीढ़ियों को सेनानियों के बलिदान और मूल्यों से अवगत कराएगी.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आगे कहा कि ये कार्यक्रम हमारे स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को और उजागर करेगा और सभी को एक नया ओडिशा और एक नया भारत बनाने के लिए प्रेरित करेगा. पंचायतीराज, सूचना जनसंपर्क मंत्री प्रदीप अमात, उड़िया भाषा, साहित्य एवं संस्कृति और पर्यटन मंत्री अश्विनी पात्रा, 5टी और नबीन ओडिशा के अध्यक्ष वी.के. पांडियन, विकास आयुक्त अनु गर्ग और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे.

ओडिया भाषा, साहित्य और संस्कृति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सत्यब्रत साहू ने स्वागत भाषण दिया, जबकि पंचायतीराज विशेष परियोजना निदेशक ज्योति रंजन दास ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें