यत्नेश सेन, देपालपुर। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के देपालपुर के पास स्थित एक गांव में इन दिनों डेंगू ने कोहराम मचाया हुआ है। जहां एक युवक की मौत हो चुकी है। युवक की मौत के बाद ग्रामीण डरे सहमे हुए हैं। आशा कार्यकर्ताओं को घर-घर भेज कर सर्वे भी कराया जा रहा है।

बताया गया कि, चांदेर गांव में 10 सितम्बर को 4-5 लोगों को बुखार आया था। 15 सितम्बर को बाढ़ आने के कारण घरों में 6-6 फुट तक पानी भर गया था। जिसके बाद से गांव की स्थिति बदतर है। हर घर में डेंगू के मरीज होने से लोग बीमारी से जूझ रहे हैं। ग्रामीणों को इलाज के लिए देपालपुर और इंदौर की ओर रुख करना पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इलाज के लिए अब तक गांव में कोई कड़े इंतजाम नहीं किए गए हैं।

दो पक्षों में विवाद के बाद चली गोली: हमले में एक युवक गंभीर घायल, केस दर्ज कर आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस    

आशा कार्यकर्ताओं के अनुसार, कुछ ग्रामीण उनसे सीधे बात नहीं करते हैं। आज कुछ ग्रामीणों ने आशा कार्यकर्ता को कुछ कहा तो वे रोने लगी। ग्रामीणों की मानें तो टीम एक-दो बार आई उसके बाद कोई मुआयना करने नहीं आया। स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी को यह जिम्मेदारी दी थी। गांव में एक बार आने के बाद उन्होंने दूबारा जाना उचित नहीं समझा।

पूर्व सांसद के घर हुई चोरी का पुलिस ने किया खुलासा: कर्मचारी ही निकले चोर, सूने मकान से जेवरात समेत पार हुआ था लाखों का सामान  

बताया गया कि करीब 1500 से 2000 लोग अब तक डेंगू और बुखार की चपेट में आ चुके हैं। इलाज के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर चुके हैं उसके बाद भी गामीण स्वस्थ्य नहीं हो रहे हैं।अब एतिहात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में फागिंग के साथ-साथ दवाई का छिड़काव करवा रही है। घर-घर जाकर सर्वे कर विभाग तक जानकारी भी भेज रही है।

MP FIRE NEWS: देवास में घर में भीषण आग लगने से एक शख्स बुरी तरह झुलसा, झाबुआ में कच्चे मकान में लगी आग, लाखों का नुकसान

ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन एक कैंप अगर गांव में लगा देता तो कहीं ना कहीं सुधार आ जाता, लेकिन अब तक प्रशासन ने ऐसा कोई कड़ा कदम नहीं उठाया। महावीर अस्पताल सहित कई अस्पताल में डेंगू के मरीजों का इलाज जारी है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus