रायपुर। CG Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा आम निर्वाचन-2023 को महिलाओं, विकलांगों और युवाओं सहित सभी नागरिकों के लिए और अधिक समावेशी और सहभागी बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। निर्वाचन में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में 900 संगवारी मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में दस-दस संगवारी मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। इन मतदान केन्द्रों में मतदान दल और सुरक्षा बल सहित अन्य स्टॉफ महिलाएं होंगी।

मतदान केन्द्रों पर महिलाएं संभालेंगी मोर्चा

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले के मुताबिक संगवारी मतदान केन्द्रों पर महिलाएं ही पीठासीन अधिकारी और मतदान से संबंधित अन्य कार्यों को संपादित करेगी। इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी महिला सुरक्षा बल को सौंपी जाएंगी। इनके साथ ही पोलिंग बूथ की निर्वाचन संबंधी गतिविधियों की वीडियो रिकॉर्डिंग और फोटोग्राफी भी महिलाएं ही जाएगी।

Code of Conduct Violation: भाजपा प्रत्याशी का मंच संचालन करना शिक्षक को पड़ा भारी, कलेक्टर ने किया निलंबित

निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में संगवारी मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। ऐसे विधानसभा क्षेत्र जहां महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है और पिछले निर्वाचन के दौरान कम मतदान हुआ है, उन क्षे़त्रों में विशेष रूप से संगवारी मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus