Bike maintenance in winter: सर्दी के मौसम की शुरूआत के साथ Bike की परेशानियां भी बढ़ती जाती हैं. हम अक्सर देखते हैं कि ठंड आते ही बाइक जल्दी स्टार्ट नहीं होती और बैटरी भी जल्दी खत्म होने लगती है. वहीं ब्रेक लगाने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. सर्दी में आपकी बाइक को अलग से देखभाल की जरूरत होती है. अगर आप सर्दियों में आपनी बाइक को बिना किसी दिक्कत मक्खन की तरह चलाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं. इनका इस्तेमाल करके आपकी बाइक ठंडे मौसम के लिए एकदम रेडी रहेगी.

बैटरी पर दें ध्यान

सर्दी के मौसम में बाइक की बैटरी का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. ठंड के कारण बाइक जल्दी ठंडी हो जाती है, जिसके बाद बाइक को स्टार्ट करने में परेशानी होती है. इसलिए बैटरी का सही तरीके से काम करना जरूरी हो जाता है. अगर बाइक में बैटरी ज्यादा पुरानी हो गई है तो बेहतर होगा सर्दी शुरू होने से पहले नई बैटरी बाइक में लगाई जाए.

बाहर न खड़ी करें बाइक

अगर आप बाइक को घर के बाहर पार्क करते हैं तो सर्दियों में ये आदत जरा मुश्किल साबित हो सकती है. बाइक को बाहर खड़ा करने से इंजन ऑयल जरूरी सामान्य तापमान से ज्यादा ठंडा हो जाता है. कोशिश करें कि सर्दियों में किसी छत के नीचे या आंगन की चारदीवारी के बीच बाइक पार्क कर सकें ताकि इंजन ऑयल ज्यादा ठंडा न हो.

बाइक की सर्विसिंग

इस मौसम में प्रवेश करने से पहले ही अपने बाइक की सर्विसिंग जरूर करवाएं. कई बार इस मौसम में पहाड़ों पर या फिर लॉन्ग ड्राइव पर जाने का मन करता है ऐसे में अगर आपके बाइक की सर्विसिंग बेहतर रहती है तो आपको ज्यादा दिक्कतें नहीं आएंगी.

Read more- Motorcycle Buying Tips : त्योहारों के सीजन में बाइक खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा फायदा

टायर्स

सर्दियों के मौसम में आपको अपनी बाइक का टायर जरूर चेक करवा लेना चाहिए, दरअसल ठंड की वजह से टायर्स में हवा कम हो जाती है. ऐसे में टायर्स पंक्चर हो जाते हैं. इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि बाइक के टायर्स को फिट रखें साथ ही साथ इसमें एयर प्रेशर बरकरार रखें.

स्पार्क प्लग की कर लें सफाई

सर्दियां शुरू होने से पहले बाइक के स्पार्क प्लग की सफाई कर लें. अगर यह पुराना या खराब हो चुका है तो इसे बदल लें. स्पार्क प्लग किसी भी गाड़ी के इंजन को स्टार्ट करने में मदद करता है. सर्दियों में स्पार्क प्लग जल्दी खराब हो जाते हैं. ऐसे में बाइक के स्पार्क प्लग को थोड़े समय के बाद साफ करते रहें.

Read more- Wireless EV Charging : ट्रैफिक सिग्नल पर चार्ज होगी इलेक्ट्रिक कार! इस शहर में चल रहा पायलट प्रोजेक्ट

किक स्टार्ट का करें इस्तेमाल

सर्दियों के शुरू होते ही सेल्फ स्टार्ट से पहले किक स्टार्ट का इस्तेमाल शुरू कर दें. दिन में कम से कम एक बार किक स्टार्ट जरूर करें, इससे ठंडी हो चुकी बाइक की बैटरी को इंजन स्टार्ट करने के लिए ज्यादा जोर नहीं लगाना पड़ता है. साथ ही बाइक को स्टार्ट करके धीरे-धीरे अक्सेलेरेट करें और उसके फिर अपना राइडिंग शुरू करें.

समय से बदलें इंजन ऑयल

सर्दियों में बाइक के इंजन ऑयल को बदलने में देर नहीं करनी चाहिए. ये आपकी बाइक के इंजन को बेहतर सुरक्षा देता है. वहीं राइड को स्मूद बनाता है. इससे बीच रास्ते में सड़क पर बाइक खराब होने या बंद होने जैसी टेंशन से छुटकारा मिलता है. वहीं सर्दी के मौसम में आपको अपनी गाड़ी जबरन खींचने जैसे काम से आजादी मिलती है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus