ICC CWC 2023 : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) में सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी पाकिस्तान की टीम मंगलवार, 31 अक्टूबर को बांग्लादेश (PAK vs BAN) के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी नजर जीत के साथ अपनी छोटी-सी उम्मीद को जीवंत रखने की होगी. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा.

पाकिस्तानी टीम इस टूर्नामेंट में अब तक छह मैचों में सिर्फ दो मुकाबले ही जीत पाई है. अगर, वह बांग्लादेश को हराने में नाकाम रहती है तो उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की रही-सही कसर भी खत्म हो जाएगी. दूसरी ओर, बांग्लादेश पहले ही अंतिम-4 की रेस से बाहर हो चुकी है. अब तक खेले गए छह मैचों में उसे सिर्फ एक में जीत नसीब हुई है और वह अंक तालिका (Points Table) में इंग्लैंड (England cricket team) से ऊपर 9वें स्थान पर है.

बता दें कि यह मुकाबला कोलकाता (Eden Gardens, Kolkata) में खेला जाएगा. इस मैदान पर खेले गए पिछले मैच में बांग्लादेश को नीदरलैंड (BAN vs NED) के हाथों 87 रनों की शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी. पाकिस्तान की टीम भारत (IND vs PAK) के हाथों 14 अक्टूबर को मिली हार से उबरने में नाकाम रही है और पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका (PAK vs SA) से कीरीबी मुकाबले हार गई. पाकिस्तान को गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण में काफी सुधार करने की जरूरत है. टीम को कप्तान बाहर आजम (Babar Azam) और अन्य बल्लेबाजों से अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने की उम्मीद होगी. गेंदबाजी में स्पिन विभाग अब तक बेअसर रहा है. ऐसे में शादाब खान (Shadab Khan) और उसामा मीर (Usama Mir) को अपनी भूमिका निभानी होगी.

दूसरी ओर पाकिस्तान की तरह बांग्लादेश का प्रदर्शन भी इस विश्व कप में कुछ खास नहीं रहा है. टीम के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) इस टूर्नामेंट में पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं. बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय उसके खिलाड़ियों का व्यक्तिगत रिकॉर्ड के लिए खेलना है. अब तक किसी भी मैच में टीम एकजूट होकर नहीं खेल पाई है. बल्लेबाजी में लिटन दास (Litton Das) खराब फॉर्म में दिख रहे हैं. अनुभवी महमुदुल्लाह रियाद (Mahamudulaah Riyad) ने कुछ मौकों पर प्रभावी प्रदर्शन किया है लेकिन शाकिब और मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) का बल्ला अब तक खामोश रहा है. हालांकि, गेंदबाजों ने विपक्षी टीम को कम स्कोर पर रोकने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है. वनडे विश्व कप में बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच सिर्फ दो मैच खेले गए हैं जिसमें दोनों टीमों ने 1-1 जीत दर्ज की है.

मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, इमाम उल हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ.

बांग्लादेश : शाकिब अल हसन (कप्तान), तंजीद हसन, लिटन दास, नजमुल हुसैन शान्तो, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम.