गाड़ी चलाते समय किसी वजह से टायर फटने या फिर इसे पंचर हो जाने के बाद लोग परेशान हो जाते हैं. ऐसा आमतौर पर उबड़ खाबड़ और दुर्गम रास्ते पर देखने को मिलता है. अगर आपके पास भी एक कार है और इससे लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो स्टेपनी बदलने के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है. इसे पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी बहुत आसानी से कर सकती है. इसके लिए आपको किसी की भी मदद लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यहां महिलाओं के लिए मात्र 10 मिनट में कार टायर बदलने के टिप्स और ट्रिक जानें.

सबसे पहले देखें सही जगह

अगर चलते-चलते कार का टायर पंचर हो गया हो तो सबसे पहले कार को हैंडब्रेक की मदद से कंट्रोल करें उसके बाद कार को सही जगह पार्क करें. बिजी ट्रैफिक रोड पर गाड़ी को खड़ी करके टायर बदलने की कोशिश न करें इससे आपको तो दिक्कत होगी ही साथ ही दूसरों को भी परेशानी होगी और आपको टायर बदलने में काफी समय लगेगा.

नट्स को करें ढीला

रेंच की मदद से पंचर हुए टायर के नट्स को ढीला करें. अक्सर नट्स काफी टाइट होते हैं इसलिए आपको उन्हें ढीला करने में ताकत लगानी होगी. सभी नट्स को पूरी तरह न निकालें.

जैक लगाएं

नट्स को ढीला करने के बाद फिर जैक को सावधानी से लगाएं, ध्यान रहे अगर गलत तरीके से जैक लगाया तो बैलेंस बिगड़ जायेगा और काफी नुकसान आपको हो सकता है. आराम से जैक को उठाएं और टायर्स के सभी नट्स खोल लें और पंचर टायर को बाहर निकल लें.

टायर को कार से बाहर निकालें

गाड़ी ऊपर उठ जाने के बाद सभी नट को खोल कर बाहर निकाल लें. इसके बाद धीरे-धीरे टायर को ऊपर नीचे घुमाते हुए बाहर की तरफ निकालने की कोशिश करें. इस जाम होने पर ताकत लगा सकते हैं. इसके अलावा अगर हथौड़ा हो रहा या फिर कोई रिंच हो तो महिलाएं इस पर धीरे-धीरे बोल्ट के साइड में मारे. झटके में निकालने की कोशिश नहीं करें इससे आप पीछे की तरफ गिर सकते है.

अब लगायें टायर

इसके बाद बड़ी ही सावधानी से नए टायर को लगाएं लेकिन ध्यान रखें ऐसा करते समय ज्यादा जोर न दें, और जब टायर पूरी तरह से फिट हो जाए तो सभी नट्स को एक एक करके टाइट करें. एक बाद ध्यान देने वाली यह कि समय समय पर टायर बदलने के सामान को भी चेक करते रहें ताकि जरूरत पड़ने पर कोई दिक्कत न आये.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें