Facebook-Instagram जब से लॉन्च हुए, तब से लोग इसे मुफ्त में यूज़ कर रहे हैं. अब इन प्लेटफॉर्म पर पेड सर्विस की शुरुआत होने जा रही है. इसके लिए यूजर्स को पेड सब्सक्रिप्शन लेना होगा. वेब वर्जन के लिए करीब 900 रुपये प्रति महीना देना होगा, जबकि Android और IOS ऐप यूजर्स को प्रति महिना करीब 1150 रुपये चुकाने होंगे. हालांकि फ्री वर्जन भी जारी रहेगा. आइए जानते हैं आखिर क्या है Meta का प्लान.

कौन-से यूजर्स के लिए पेश हुए नए प्लान

मेटा के नए सब्सक्रिप्शन प्लान यूरोपियन यूनियन, यूरोपियन इकनॉमिक एरिया और स्विट्जरलैंड में रहने वाले यूजर्स के लिए पेश हुए हैं. यूजर्स के पास नवंबर से ऐड-फ्री एक्सपीरियंस के लिए नए सब्सक्रिप्शन प्लान का ऑप्शन मौजूद होगा.

दरअसल, मेटा अपने यूजर्स को ऐड-फ्री एक्सपीरियंस देने के लिए नए प्लान ऑफर कर रही है. यूजर्स अगर नहीं चाहते कि इंस्टाग्राम और फेसबुक के इस्तेमाल के बीच ऐड आएं तो इसके लिए उन्हें कीमत चुकानी होगी. मेटा ने नए सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतें भी जारी कर दी हैं.

एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए प्लान की कीमत 9.99 यूरो (लगभग 881 रुपये) रहेगी. वेब पर प्लान की कीमत 12.99 यूरो (लगभग 1145 रुपये) रहेगी. हालांकि, अगर यूजर्स के लिए इतनी कीमत नहीं चुकाना चाहते हैं तो वे ऐड्स के साथ प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल पहले की तरह फ्री में कर सकते हैं.

जुकरबर्ग ने कहा कि मैं पर्सनली यह नहीं मानता कि बहुत से लोग विज्ञापन न रखने के लिए भुगतान करना चाहेंगे. आगे चलकर इसे एक ऑप्शन के रूप में पेश करना अभी भी सही बात हो सकती है, लेकिन मैंने जो भी डेटा देखा है, उससे पता चलता है कि ज्यादातर लोग मुफ्त सेवा चाहते हैं और विज्ञापन, कई स्थानों पर, लोग जो देख पा रहे हैं उसकी गुणवत्ता के मामले में वे ऑर्गेनिक कंटेंट से इतने भी अलग नहीं हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें