रायपुर। हमारी गारंटी और वादे स्थानीय मुद्दों पर केंद्रित हैं. छत्तीसगढ़ की जनता की उम्मीदों को हम अपने अभियान से दर्शा रहे हैं. लेकिन भाजपा की रणनीति केवल ध्रुवीकरण की है. ध्रुवीकरण के अलावा और कोई मुद्दा नहीं है, मुद्दाविहीन पार्टी है. यह बात कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पत्रकारों से चर्चा में कही.

आल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) महासचिव जयराम रमेश ने अपने रायपुर प्रवास के दौरान पत्रकारों से रू-ब-रू हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, यूपी के मुख्यमंत्री आएंगे, असम के मुख्यमंत्री भी आए हैं. उनके भाषण में केवल ध्रुवीकरण वाली बात होगी. प्रधानमंत्री और गृह मंत्री केवल इसी भावना से आयेंगे की कैसे ध्रुवीकरण का प्रोत्साहन कर सकें.

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि पीएम दुनिया भर की बात करेंगे, कांग्रेस की आलोचना करेंगे, लेकिन पीएम मोदी गलती से भी सच नहीं कह सकते. नगरनार स्टील प्लांट पर क्या-क्या नहीं कहा? अक्टूबर 2020 से लेकर पिछले ढाई साल मोदी सरकार नगरनार इस्पात कार्यालय को बेचने में लगी है. आज कह रहे हैं कि निजीकरण नहीं होगा. 5 अक्टूबर को मोदी जी के स्टेटमेंट का खण्डन किया था. अगर मोदी सरकार को मौका मिले तो भिलाई स्टील प्लांट भी निजीकरण कर दें.

जयराम ने कहा कि जिस तरह से सार्वजनिक संपत्ति का निजीकरण हो रहा है उसकी नगरनार तो एक शुरुआत थी. प्रधानमंत्री और गृह मंत्री कहते है कि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं था. मोदी सरकार अक्टूबर 2020 से निजीकरण करने में लगी हुई है. कोरबा के प्लांट का निजीकरण हुआ. केंद्र के निजीकरण की नीति छत्तीसगढ़ के हित के लिए नहीं है. सबसे ज्यादा विलंब ट्रेनों का छत्तीसगढ़ में होता है, प्राथमिकता उन रेल गाड़ियों को दी जा रही है, जो कोयला ले जाता है. 80 प्रतिशत रेल यात्रा में भारी कटौती हुई है. मोदी सरकार की नीतियों से रेल यात्रा प्रभावित है.

कांग्रेस महासचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को कई बार था कि भेदभाव मत कीजिए. हिमाचल में जो बाढ़ आई, उसे राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया गया. इस चुनाव में कांग्रेस ने कई वादे किए हैं. हमने कई गारंटी दी, यह कागजी वादे नहीं है. हमने 17 गारंटी दी है, एक गारंटी आज से लागू की गई है, वह है प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदी किसानों का वादा पूरा किया. स्वास्थ्य, शिक्षा, किसान, महिला, युवा, आदिवासियों और वंचित वर्गों के लिए यह गारंटी दी है. गैस सिलेंडर जो 989 रुपए है उसमें 500 रुपए घटाया जाएगा. यह महिलाओं के खाते में जाएगा. सबसे कम गैस सिलेंडर का दाम छत्तीसगढ़ में होगा.