लुधियाना. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा आज लुधियाना स्थित पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (PAU) के डॉ. मनमोहन सिंह ऑडिटोरियम में पंजाब की सवा 3 करोड़ जनता को संबोधित किया जा रहा है।

सी.एम. मान ने इस बहस को “मैं पंजाब बोलदा हां का नाम दिया गया”। अगर विपक्ष की बात करे तो अभी तक सियासी नेता यहां नहीं पहुंचे, जबकि उन्हें दोपहर 12 बजे तक का समय दिया गया था।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम इस डिबेट में जीतने या हारने नहीं आए, कोई जिंदाबाद मुर्दाबाद के नारे नहीं लगेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छा होता अगर मेरे साथी भी आए होते, 20-25 दिन से आने के बहाने लगा रहे थे।

पहला मुद्दा SYL


मुख्यमंत्री ने सबसे पहले SYL का मुद्दा उठाया, जिस पर बादलों को निशाने पर लिया गया। सी.एम. भगवंत मान ने एस.वाई.एल. के बारे में कहा कि अन्य राज्यों के लिए इंटर स्टेट रिवर वाटर एक्ट 1956 है, जबकि पंजाब के लिए पंजाब पुनर्गठन एक्ट 1966 लाया गया, जो पंजाब के साथ टकराव में है। 16 नवंबर 1976 को पंजाब सरकार से एसवाईएल के निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये का चेक मिला। उसके बाद प्रकाश सिंह बादल ने उन्हें एस.वाई.एल. का उत्पादन करने से नहीं रोका। इस संबंध में आप सरकार को 3 बार सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ा। हमने कोई हल्फनामा दायर नहीं किया। मीटिंग दौरान मुझे इसके Alternative बारे पूछा गया तो मैंने इसे SYL की बजाए यमुना सतलुज के साथ जोड़ने की सलाह दी। सी.एम. मान ने आगे कहा कि विपक्ष के पास सवालों के जवाब नहीं, शायद इसी कारण वह नहीं आए। बहस के लिए शर्ते तय की जा रही है।

दूसरा मुद्दा Transport


ट्रांसपोर्ट के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे को जाने वालों बसों को 3 नवंबर , 2018 को रोक दिया गया था। आप सरकार ने 15 जून 2022 को दिल्ली हवाई अड्डे के लिए वोल्वो बस शुरू की थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 19 बसें चल रही है, जिसका किराया 1160 रुपए है। जबकि इनकी बसों का किराया करीब 2500 रुपए है।

पंजाब के रोजगार पर बोले मुख्यमंत्री


मुख्यमंत्री ने पिछली सरकारों की तुलना में अपने कार्यकाल में राजस्व में बढ़ोतरी के आंकड़े पेश किए। रोजगार को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने अपने कार्यकाल में अब तक 37946 सरकारी नौकरियां दी हैं। पिछले 18 महीने के कार्यकाल में 56700 करोड़ से अधिक की Project आए, जिसमें मुख्य रूप से टाटा स्टील, सनातन टेक्सटाइल्स जैसी कंपनियां शामिल है।

प्रताप बाजवा पर साधा निशाना


लाइव डिबेट के दौरान सीएम मान ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधे। उन्होंने कहा कि पहले सब मिलकर नहरें खाते रहे, अब ट्रांसपोर्ट भी खा गए। ज्यादातर टोल प्लाजा तब बने जब प्रताप बाजवा साहिब लोक निर्माण मंत्री थे। 25-25 सालों के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। अब तक हमने 14 टोल प्लाजा बंद कर दिए हैं। जब अरविंद केजरीवाल ने पार्टी बनाई तो उन्होंने कहा कि हम राजनीति सिखाने आए हैं, राजनीति करने नहीं।