Aloo Mathri : दिवाली का त्यौहार आने वाला है. ऐसे में अभी से ही महिलाएं दिवाली पर क्या स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं उसकी रेसिपी तलाश करने लगी हैं. अगर आप भी दिवाली पर स्वादिष्ट व्यंजन बनाना चाहती है तो कुछ नया और डिफरेंट ट्राई कर सकती है. आज हम आपको स्वादिष्ट आलू की मसाला मठरी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर ही मौजूद आसान सी सामग्रियों की मदद से झटपट बनकर तैयार कर सकती है. यह बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को बेहद पसंद आएगी. यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट और जायकेदार होती है. लोग इसे स्नेक्स में सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं. यह दिवाली का सबसे डिफरेंट और यूनिक नाश्ता हो सकता है. चलिए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी. Read More- Bajra Roti : बाजरे की रोटी बनाने में आपको भी होती है दिक्कत, तो यहां जाने बिना चकला बेलन के आसानी से रोटी बनाने का तरीका

सामग्री (Diwali Recipe Aloo Mathri) 

मैदा -500 ग्राम
आलू- 1
सूजी- 150 ग्राम
नमक -स्वादानुसार
अजवाइन- 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच
अचारी मसाला – 1 छोटा चम्मच
बेकिंग सोडा – 1 छोटा चम्मच
तलने के लिए तेल

विधि (Diwali Recipe Aloo Mathri) 

1- स्वादिष्ट मसाला मठरी बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. आप मठरी बनाने से पहले सभी सामग्रियों को एक जगह रख लें.
2- उसके बाद आलू को भी उबाल लें और एक बर्तन में रख लें. फिर सबसे पहले आपको मठरी बनाने के लिए सूजी, मैदा और बेकिंग सोडा को एक बाउल में अच्छे से मिलना है.

3- फिर उसमें उबले हुए आलू डालकर अच्छे से मिक्स करना है. इसके बाद उसमें आपको नमक, अचारी मसाला, अजवाइन पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और पानी डालकर अच्छे से आटा गूथ लेना है.

4- जब यह आटा गुथ जाए तो उसे करीब 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देना है ताकि वह पूरी तरह से सेट हो जाए. फिर आपको आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उसे बेलते हुए जो शेप आप देना चाहती है वह दे दें.

5- उसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करने के लिए रखें. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें अपनी मठरियों को डालें और अच्छे से तल लें.

6- जब वह अच्छे से तला जाएं तो उसे एक बर्तन में निकाल लें. यह आपकी मठरियां बनकर तैयार हो चुकी हैं. आप इसे चाय के साथ सर्व कर सकती है.