Pension News : पेंशनर्स अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए कुछ ऐसे सावालों के जवाब चाहते हैं, जिनके बारे में उन्हें पता नहीं चल पाता है. जैसे पेंशनर्स अपनी पेंशन स्लिप कैसे पा सकते हैं? फैमिली पेंशन कब शुरू होती है? और सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल क्या नवंबर महीने में बैंक में अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है? यहां हम पेंशनर्स के कुछ ऐसे सवालों के जवाब देने जा रहे हैं, जो अक्सर पूछे जाते हैं. इन सावालों के जवाब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपनी वेबसाइट पर दिए हैं.

  1. साइन करने या अंगूठे का निशान नहीं लगा पाने पर पेंशनर्स कैसे निकाल सकते हैं पैसे

ऐसे मामलों में एक पेंशनर्स चेक/विड्रॉल फॉर्म पर कोई निशान या छाप लगा सकता है और बैंक को बता सकता है कि चेक/Withdrawal फॉर्म के आधार पर बैंक से पेंशन राशि कौन निकालेगा. ऐसे व्यक्ति की पहचान दो स्वतंत्र गवाहों की ओर से की जानी चाहिए, जो व्यक्ति वास्तव में बैंक से पैसा निकाल रहा है, उसे बैंक को अपने हस्ताक्षर का नमूना प्रस्तुत करने के लिए कहा जाता है.

  1. किसी पेंशनर को पावर ऑफ अटॉर्नी धारक की ओर से अपना खाता ऑपरेट करने की अनुमति दी जा सकती है?

पावर ऑफ अटॉर्नी धारक की ओर से खाते को ऑपरेट करने की अनुमति नहीं है. हालांकि अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने के लिए चेक बुक/एटीएम/आईएनबी सुविधा की स्वीकृति की अनुमति है.

  1. फैमिली पेंशन कब शुरू होती है

फैमिली पेंशन पेंशनर्स की मृत्यु के बाद शुरू होती है. फैमिली पेंशन पीपीओ में दर्शाए गए व्यक्ति को मृत्यु प्रमाण पत्र और नामांकित व्यक्ति से आवेदन प्राप्त होने पर शुरू हो जाती है.

  1. क्या पेंशनर्स के लिए नवंबर महीने में बैंक को जीवन प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है?

पेंशनर्स के लिए नवंबर में जीवन प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है. हालांकि यदि कोई पेंशनर गंभीर बीमारी/अक्षमता के कारण किसी ऑथराइज्ड बैंक अधिकारी को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने में असमर्थ है, तो बैंक अधिकारी रिकॉर्डिंग या पेंशनर्स के निवास/अस्पताल जाकर जीवन प्रमाणपत्र ले सकता है.