वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में मौजूद हर एक चीज से नकारात्मक या फिर सकारात्मक ऊर्जा निकलती है. यहीं नहीं घर में लगे पेड़-पौधे का असर भी व्यक्ति के स्वास्थ्य, तरक्की में पड़ता है. माना जाता है कि ये पेड़-पौधे जितनी तेजी से बढ़ेंगे उतनी ही तेजी से घर में सुख-समृद्धि के साथ सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ेगा. इसके साथ ही भगवान शिव, विष्णु जी के साथ मां लक्ष्मी का आगमन घर में होगा. इन्हीं पौधों में से एक है अपराजिता का पौधा. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सही दिशा में Aparajita का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है. इसके साथ ही भगवान विष्णु, शनिदेव और भगवान शिव को अपराजिता का नीला फूल चढ़ाना शुभ माना जाता है. घर में अपराजिता का पौधा होने से सुख-शांति, धन लाभ के साथ घर के हर सदस्य को तरक्की मिलती है. जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की किस दिशा और किस दिन Aparajita का पौधा लगाना है शुभ.

किस दिशा में लगाएं अपराजिता बेल

घर पर अपराजिता बेल को वास्तु नियमों के अनुसार ही लगाना चाहिए, तभी इसका लाभ प्राप्त होता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार, अपराजिता बेल को पूर्व, उत्तर, उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है. आप इसे घर के मुख्य दरवाजे के दाहिने साइड लगा सकते हैं. गुरुवार व शुक्रवार को Aparajita बेल को चौघड़िया में लगाना बेहद ही शुभ होता है. इससे मां लक्ष्मी व भगवान कुबेर प्रसन्न रहते हैं और उनकी कृपा से परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. Read More – Karwachauth 2023 : करवाचौथ पर चाहिए साफ ग्लोइंग Skin, तो अभी से लगाना शुरू करें मेथी दाना का मास्क …

अपराजिता बेल लगाने के लाभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार अपराजिता बेल को Aparajita पौधा, विष्णुप्रिया, विष्णुकांता आदि नामों से जाना जाता है. कहते हैं कि अपराजिता पौधे का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से है. इसलिए अगर इसे घर में सही दिशा में लगा लिया जाए, तो आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. कहते हैं कि अपराजिता बेल शुभ और पूजनीय होती है और इसे घर में लगाने से घर का माहौल शांत रहता है. 

किस दिन लगाएं अपराजिता का पौधा

वैसे तो इस तरह के शुभ पौधे को किसी भी दिन घर में लगाया जा सकता है. लेकिन यदि आप इस पौधे को गुरुवार व शुक्रवार के दिन लगाते हैं तो ये आपके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है. गुरुवार भगवान विष्णु का दिन है और शुक्रवार माता लक्ष्मी को समर्पित है इसलिए इन दोनों दिनों में यदि Aparajita का पौधा लगाया जाता है, तो आपके घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है और विष्णु जी की कृपा भी बनी रहती है. इन पौधों को दोनों में से किसी भी दिन शुभ चौघड़िया में लगाना चाहिए. Read More – द कश्मीर फाइल्स के बाद अब विवेक अग्निहोत्री लाने वाले हैं नई फिल्म Parva, कहानी महाभारत पर होगी आधारित …

अपराजिता बेल के लाभ

अपराजिता का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से होता है, इसलिए घर पर Aparajita बेल लगाने से आर्थिक संपन्नता में वृद्धि होती है. अपराजिता बेल शुभ व पूजनीय होने से इसके प्रभाव से घर में सुख-शांति का माहौल बना रहता है. अपराजिता बेल से भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, जिससे जीवन खुशहाल रहता है.