ICC CWC 2023 : मौजूदा क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) में अच्छी शुरुआत के बाद न्यूजीलैंड की टीम (New Zealand cricket team) को लगातार तीन हार का सामना करना पड़ा है. अब टीम को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अपने आगामी दोनों मैच जीतने होंगे.

कीवी टीम बुधवार को दक्षिण अफ्रीका (NZ vs SA) के खिलाफ 358 रनों का पीछा करते हुए 190 रनों से हार गई थी. इस मैच में तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Ferguson) की जगह अनुभवी गेंदबाज टिम साउथी (Tim Southee) को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था लेकिन उन्होंने प्रभावी प्रदर्शन नहीं किया. लेकिन, अब फर्ग्यूसन चोट से उबर गए है और शनिवार को पाकिस्तान (NZ vs PAK) के खिलाफ विश्व कप के महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए उपलब्ध रहेंगे.

बता दें कि, फर्ग्यूसन बीते शनिवार को दाहिने टखने में चोट लगने के बाद ऑस्ट्रेलिया (NZ vs AUS) के खिलाफ मैच से बाहर हो गए थे. न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) के मुताबिक, फर्ग्यूसन के दाहिने टखने के स्कैन से पता चला कि उनकी चोट ज्यादा गंभीर नहीं है. उम्मीद है कि वह बेंगलुरु में पाकिस्तान के खिलाफ शनिवार के मैच के लिए उपलब्ध होंगे. न्यूजीलैंड की टीम के कई खिलाड़ी चोटिल है जिससे टीम टूर्नामेंट के आखिरी चरण के लीग मैचों में मुश्किल स्थिति में हैं. नियमित कप्तान केन विलियमसन (अंगूठे) सहित 5 खिलाड़ी चोट से जूझ रहे हैं. फर्ग्यूसन और मार्क चैपमैन (पैर की मांसपेशियों में खिंचाव) पहले से ही चोटों से जूझ रहे थे जबकि मैट हेनरी और जेम्स नीशम भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में चोटिल हो गए.

गौरतलब है कि हेनरी की दाहिनी हैमस्ट्रिंग (मांसपेशियों) में चोट की गंभीरता का पता लगाने के लिए अगले 24 घंटों में एमआरआई स्कैन कराया जाएगा. हेनरी बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठे ओवर के दौरान जकड़न का अनुभव करने के बाद मैदान से बाहर आ गए और वापस नहीं लौटे. नीशम के बारे में बोर्ड ने कहा कि पहली पारी में गेंदबाजी करते समय गेंद से चोटिल होने के बाद नीशम अपनी दाहिनी कलाई का इलाज कर रहे हैं. एक्स-रे से पता चला कि उनकी किसी भी हड्डी में फ्रैक्चर नहीं है. बोर्ड ने यह भी कहा कि चैपमैन और विलियमसन की चोट का शनिवार को बेंगलुरु में फिर से मूल्यांकन किया जाएगा.