UP Board. उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों के निर्धारण की तिथि शासन की तरफ से बढ़ा दी गई है. परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची अब 10 दिसंबर तक फाइनल करनी है. इसके पीछे बड़ा कारण परीक्षा केंद्रों के भौतिक सत्यापन में देरी है. इसी को देखते हुए शासन की तरफ से भौतिक सत्यापन की तिथि भी बढ़ा दी गई है.

सत्यापन में देरी के कारण शासन की तरफ से केंद्र निर्धारण की समय सारिणी में बदलाव कर दिया गया है. इसके मुताबिक भौतिक सत्यापन के बाद स्कूलों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर जिलाधिकारी की तरफ से डीआईओएस के जरिए 11 नवंबर तक अपलोड करनी है. इसके बाद सभी जिलों के डीआईओएस की तरफ से 16 नंवबर तक ऑनलाइन चयनित परीक्षा केंद्रों की सूचना समाचार पत्रों में प्रकाशित करानी होगी.

इसे भी पढ़ें – रिश्ते शर्मसार : पहले पिता ने बेटी से दो सालों तक किया रेप, शादी के बाद पति ने देह व्यापार में धकेला, गर्भवती हुई ताे…

जिला विद्यालय निरीक्षकों की तरफ से परीक्षा केंद्रों को लेकर आपत्तियां प्राप्त करने और उनका निस्तारण करने के लिए 22 नंवबर तक का मौका दिया जाएगा. निस्तारण के बाद समिति से अनुमोदित संस्तुति बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन भेजी जाएगी. 28 नंवबर तक जिलाधिकारी की तरफ से गठित समिति द्वारा विद्यालय छात्र आवंटन सहित परीक्षा केंद्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है.

इसे भी पढ़ें – Gyanvapi सर्वे की रिपोर्ट के लिए ASI को कोर्ट ने फिर दिया अतिरिक्त समय, अब इस दिन पेश करनी होगी रिपोर्ट

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के जरिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों की त्रुटि और छात्र, अभिभावक, प्रबंधक की तरफ से मिलीं आपित्तयां के निराकरण के बाद उसे फिर से बोर्ड की वेबसाइट अपलोड करने की अंतिम तिथि 2 दिसंबर रखी गई है. इसके बाद 10 दिसंबर को बोर्ड की तरफ से परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी की जाएगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक