चंडीगढ़/जालंधर. पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने पंजाब पुलिस के मानवाधिकार सैल में तैनात ए.आई.जी. मालविंद्र सिंह सिद्धू के अलावा आस्था होम, गिलको वैली खरड़ के निवासी और खाद्य, सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले विभाग में ड्राइवर कुलदीप सिंह और पटियाला जिले के गांव आलमपुर निवासी बलबीर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

विजिलेंस ने इन पर अपने पद का दुरुपयोग, सरकारी मुलाजिमों से धोखाधड़ी, ब्लैकमेलिंग, जबरन वसूली और रिश्वत लेने के आरोप लगाए हैं।

विजिलेंस के प्रवक्ता ने बताया कि ए.आई.जी. सिद्धू सरकारी कर्मचारियों के विरुद्ध शिकायतें देने के बाद ब्लैकमेलिंग और गलत लाभ लेकर ये शिकायतें वापस ले लेते थे। विजिलेंस ने उपरोक्त आरोपियों के विरुद्ध 30 अक्तूबर को थाना विजिलेंस ब्यूरो, फ्लाइंग स्क्वायड-1 पंजाब मोहाली में मुकद्दमा नंबर 28 दर्ज किया है। सरकारी वाहन और जायदाद का दुरुपयोग किया।

प्रवक्ता ने बताया कि तफ्तीश के दौरान यह सामने आया कि साल 2017 से मानवाधिकार सैल पंजाब पुलिस के ए.आई.जी. के तौर पर सेवा निभा रहे मालविंद्र सिंह सिद्धू ने 5 साल के दौरान कभी भी विजिलेंस ब्यूरो पंजाब के अंदर ए.आई.जी. और आई.जी. के पदों पर काम नहीं किया। इस अधिकारी ने अपनी सरकारी गाड़ी अर्टिगा (पीबी- 65एडी-1905) का दुरुपयोग किया।