Gautam Adani latest News : अडाणी एंटरप्राइजेज का कोयला कारोबार से मुनाफा दोगुना हो गया है। गौतम अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने परिचालन मुनाफे में मजबूत वृद्धि दर्ज की है, हालांकि इस साल की दूसरी तिमाही में कोयला व्यापार राजस्व कमजोर हुआ है।

भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर कारोबार के दिग्गज गौतम अडानी की प्रमुख कंपनी ने हाल ही में अपने तिमाही नतीजे जारी किए हैं। ऊंचे टैक्स और अन्य मुद्दों के कारण अडानी एंटरप्राइजेज के शुद्ध लाभ में गिरावट आई है, इसके साथ ही कंपनी की इन्वेंट्री भी कम हुई है और कोयला व्यापार में शानदार मार्जिन के कारण अडानी एंटरप्राइजेज को काफी फायदा हुआ है।

गौतम अडानी ग्रुप का कोयला कारोबार से मुनाफा सितंबर में खत्म तिमाही में 21 अरब रुपये तक पहुंच गया है. पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 16 अरब रुपये पर था. अडानी एंटरप्राइजेज खनन, नवीकरणीय ऊर्जा और हवाई अड्डों जैसी गतिविधियों में भी शामिल है। इसके चलते राजस्व में 40 फीसदी की गिरावट आई और यह 225 अरब रुपये रह गया.

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अडानी एंटरप्राइजेज की कोयला ट्रेडिंग यूनिट की बिक्री में गिरावट आई है। अडानी एंटरप्राइजेज की कोयला ट्रेडिंग यूनिट के राजस्व में 60 फीसदी की गिरावट आई है और यह 125 अरब रुपये रह गया है. इस यूनिट के कामकाजी मुनाफे में सिर्फ 10 फीसदी की गिरावट आई है और यह 10 अरब रुपये रह गया है.

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण दुनिया के कई देशों में कोयले से बिजली और गैस बनाने का काम बढ़ गया है। इसका कारण यह है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया के कई देशों में गैस आपूर्ति प्रभावित हुई है।

गौतम अडानी ग्रुप की कोयला ट्रेडिंग कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 8.2 फीसदी रहा. पिछले वर्ष की समान अवधि में कोयला व्यापार मार्जिन 3.7 प्रतिशत था। पिछले महीने सामने आई एक रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी ग्रुप द्वारा आयातित कोयले की कीमत बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने के मामले की जांच चल रही है।