वाराणसी. भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) चार साल की सेवा देने वाले अग्निवीरों को कंपनी सेक्रेटरी के एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम की पढ़ाई निशुल्क कराएगा. इसके अलावा शॉर्ट सर्विस कमीशन से सेवानिवृत्त/सेवारत सैन्य अधिकारियों के बच्चों और शहीदों के आश्रितों और वीर नारियों की भी पढ़ाई कराई जाएगी. बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में आईसीएसई के अध्यक्ष और कंपनी सेक्रेटरी मनीष गुप्ता ने यह जानकारी दी. बनारस में कंपनी सेक्रेटरी के 1800 छात्र और 125 सदस्य हैं.
मनीष गुप्ता ने कहा कि देश भर में आईसीएसआई के 72 हजार सदस्य और दो लाख छात्र-छात्राएं हैं. उत्तर प्रदेश में 4200 सदस्य और 18 हजार छात्र-छात्राएं हैं. केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के अनुसार, कंपनी सेक्रेटरी के कोर्स को रिवाइज किया गया है. उसमें साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डिस्प्यूट मैकेनिज्म को शामिल किया गया है. आईसीएसआई के छह सेंटर विदेशों में हैं.

यह भी पढ़ें: वायु प्रदूषण को लेकर CM योगी ने जताई चिंता, बोले- गैस का चैंबर बनती जा रही है दिल्ली

दुबई व लंदन के बाद अगले साल तीसरी कांफ्रेंस सिंगापुर में होगी. मनीष गुप्ता ने कहा कि कंपनी सेक्रेटरी ऐसा प्रोफेशन है जहां जॉब की पूरी गारंटी है. 10 करोड़ के ऊपर के टर्नओवर की सभी कंपनी को कंपनी सेक्रेटरी चाहिए. देश में 50 से 60 हजार कंपनी है. कंपनी सेक्रेटरी की पढ़ाई के बाद खुद भी प्रैक्टिस की जाती है. मध्यस्थता केंद्रों और आईपीओ में भी पर्याप्त अवसर हैं.