दिल्ली. भारतीय रेल अपनी लेट-लतीफी औऱ घटिया खाने के लिए यात्रियों के निशाने पर हमेशा रही है. यात्रियों की हमेशा से शिकायत रही है कि ट्रेनों में मिलने वाला खाना बेहद घटिया होता है. जिसे खा पाना सबके बस की बात नहीं है. अब रेलवे ने इसे सुधारने के गंभीर प्रयास शुरु कर दिए हैं.

रेल मंत्री पीयूण गोयल ने आईआरसीटीसी को निर्देश दिए हैं कि वह सभी ट्रेनों में वातानुकूलित पैंट्री कार लगाने की योजना तैयार करे औऱ जल्द से जल्द इसकी रिपोर्ट उन्हें सौंपे. इनकी खास बात ये होगी कि इनमें इंडक्शन कुकर का इस्तेमाल होने के साथ-साथ साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाएगा.

दरअसल, ज्यादातर ट्रेनों के पैंट्री कार की हालत बेहद खराब औऱ दयनीय है. इनके बारे में अक्सर शिकायतें आती रहती हैं. इसके अलावा चूंकि इन पैंट्री कार में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होता है इसलिए अक्सर पैंट्री कार में आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं. इनको रोकने के लिए अब इंडक्शन कुकर का इस्तेमाल होगा. इतना ही नहीं ट्रेनों में पैंट्री कार की हालत सुधारने के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों पर खान-पान की बेहतर सामग्री लोगों को उपलब्ध कराने के लिए आईआरसीटीसी अपने स्टाल लगाने की योजना बना रहा है ताकि वह अपनी खान-पान सामग्री लोगों को उपलब्ध करा सके.

माना जा रहा है कि बेहद तेजी से औऱ जल्द ही आईआरसीटीसी इस योजना को अमली जामा पहनाएगा क्योंकि रेल मंत्री ने इसे बेहद जल्द और तेजी के साथ पूरा करने को कहा है ताकि रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सके. तो अब कुछ दिन औऱ इंतजार कीजिए, रेलवे की पैंट्री कार में आपको गर्मागरम और साफ-सुथरा खाना उपलब्ध हो सकेगा.