Air India Flights Expansions: देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया आने वाले कुछ महीनों में बड़ा विस्तार करने जा रही है. कंपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूट पर नई हवाई यात्रा शुरू करने वाली है. टाटा ग्रुप की एयर इंडिया ने मार्च 2024 तक उड़ानों की संख्या बढ़ाने का मेगा प्लान बनाया. यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर नई सेवाएं शुरू करने वाली है.

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, सभी नए विमानों की डिलीवरी छह महीने में मिल जाएगी. 200 नई उड़ानें शुरू करने के बाद एयर इंडिया और मजबूत हो जाएगी. जिसमें दिल्ली मुंबई जैसे कई बड़े रूट शामिल होंगे. एयर इंडिया आने वाले समय में एक नए डेस्टिनेशन की घोषणा करने जा रही है.

शीतकालीन कार्यक्रम बनाया

एयर इंडिया आने वाले समय में उड़ानों की संख्या बढ़ाने के लिए 30 नए विमान खरीदने जा रही है. यह विंटर प्लान 29 अक्टूबर से मार्च तक की अवधि के लिए बनाया गया है. जिसमें साप्ताहिक उड़ानों की संख्या बढ़ाने पर फोकस रहेगा. घरेलू मार्गों पर 200 साप्ताहिक उड़ानें और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर 200 से अधिक साप्ताहिक उड़ानें शुरू की जाएंगी.

एयर इंडिया ने यूरोप, अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया के आठ मार्गों पर साप्ताहिक उड़ानों की आवृत्ति 25 गुना बढ़ा दी है. जिसमें मुंबई-सिंगापुर की साप्ताहिक आवृत्ति 7 गुना बढ़ा दी गई. इसी तरह, दिल्ली से बैंकॉक की आवृत्ति 7x से बढ़ाकर 14x कर दी गई.

एयर इंडिया ने एक प्रेस नोट में कहा कि मार्च 2024 तक 30 से अधिक बड़े आकार के विमान उनके बेड़े में शामिल किए जा सकते हैं, जिसमें 20 ए320 नियो, 6 ए350 और 4 बी777 खरीदे गए हैं. जिसकी डिलीवरी आने वाले समय में होगी. इसी साल एयर इंडिया ने बोइंग और एयरबस से नए विमानों का ऑर्डर दिया था.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें