देश की राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में एयर पॉल्यूशन खतरनाक स्तर पर है. दिल्ली में तो AQI 500 के पार चला गया है. हवा जहरीली हो गई है. अस्पतालों में सांस के मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. ऐसे में डॉक्टरों ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है. डॉक्टरों का कहना है कि इस मौसम में कम तापमान की वजह से हवा में से प्रदूषित कण कम नहीं हो रहे हैं. इस प्रदूषण के कारण फेफड़ों पर गंभीर असर हो रहा है. आज हम आपको कुछ ऐसे प्यूरीफायर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से बढ़ते प्रदूषण से खुत का बचाव कर सकते हैं.

Air Purifiers का करें इस्तेमाल

घर, ऑफिस पर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो हवा में मौजूद बहुत छोटे-छोटे प्रदूषण के कणों को अलग कर देगा. एयर प्यूरीफायर की मदद से हवा में मौजूद छोटे पार्टीकल्स, एलर्जी, और नुकसान पहुंचाने वाले गैस को अलग करने में मदद मिलती है. बाजार में कई एयर प्यूरीफायर मौजूद हैं. कई एयर प्यूरीफायर HEPA filters के साथ आते हैं और कई कंपनियां एक्टिवेटेड कार्बन की मदद से नुकसान पहुंचाने वाले पार्टिकल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं. Read More – Bigg Boss 17 : Isha Malviya और Samarth Jurel ने घर में की हदें पार, वायरल हो रहा Video …

Mi Air Purifier- white

यह Air Purifier For Home बहुत ही बढ़िया है. इसको अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों ने खरीदा है और 4.5 स्टार की कीमत दी है. यह एयर प्यूरीफायर ट्रू HEPA फ़िल्टर, OLED टच डिस्प्ले के साथ आता है, जो हवा से 99.97% Delhi Pollution को दूर करता है. इस Mi Air Purifier को आप वाई-फाई और वॉइस से कंट्रोल कर सकते हैं. यह बहुत ही कॉम्पैक्ट साइज में आता है, जो बहुत कम जगह लेता है. इसकी कीमत 9970 रुपए है.

Blue Star Air Purifier BS-AP300DAI

Blue Star Air Purifier BS-AP300DAI की कीमत 15,990 रुपये लिस्ट है. हालांकि, अमेजन सेल में इस पर 50 प्रतिशत डिस्काउंट दिया जा रहा है, जिसके बाद इसे सिर्फ 7,950 रुपये में खरीदा जा सकता है. इस पर भी ICICI कार्ड के जरिए 1500 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा. साथ ही इस एयर प्यूरीफायर को आप 385 रुपये की ईएमआई के ऑप्शन में भी घर ला सकते हैं.

Honeywell Air touch V2 Indoor Air Purifier

Honeywell Air touch V2 Indoor Air Purifier की कीमत 12,299 रुपये लिस्ट है, लेकिन सेल में इस पर 41 प्रतिशत डिस्काउंट मिल रहा है. इसके बाद इसे आप 7,298 रुपये में खरीद सकते हैं. इस पर भी ICICI कार्ड के जरिए 1500 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा. साथ ही इसे आप 354 रुपये की ईएमआई पर भी घर ला सकते हैं. Read More – 35 साल के हुए Virat Kohli : क्रिकेट के हर फॉर्मेट में खूब चला विराट का बल्ला, ये हैं उनके 35 खास रिकॉर्ड …

Coway Professional Air Purifier for Home

4.5 स्टार की रेटिंग के साथ आने वाले इस Coway Air Purifier की बहुत ही पॉवरफुल फ़िल्टर लाइफ है, जो काफी लंबे समय तक चलती है. यह Air Cleaner ग्रीन एंटी वायरस HEPA फ़िल्टर, यूरेथिन कार्बन फ़िल्टर मिलता है, जो बदबू, जहरीली गैस को साफ कर Air Quality Index को बेहतर करते हैं. इसके इस्तेमाल से आप मीडियम साइज के एरिया की हवा को शुद्ध कर सकते हैं. इसकी कीमत 9970 रुपए है.

Philips Air Purifier

प्रदूषण से परेशान है तो यह Air Cleaner आपके लिए बेस्ट है. इसमें 17000 घंटे तक लंबे चलने वाले फ़िल्टर लगे हैं, जो 333 m3/घंटे के CADR के साथ केवल 10 मिनट में कमरे की हवा को शुद्ध कर देते हैं. इस Philips Air Purifier का कॉम्पैक्ट डिज़ाइन घर में जगह कम लेता है. साथ ही यूज करना भी काफी आसान है. यह Air Pollution से जन्मे वायरस और बैक्ट्रिया का 99.9 % तक खात्मा करता है. इसकी कीमत 14499 रुपए है.