दिल्ली. ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर सामने आ रही है. अभी तक ट्रेन में बैग ले जाने को लेकर कोई नियम नहीं थे. लेकिन अब यात्रियों को 2 बैग ही ले जाने की अनुमति होगी. जिसका वजन भी निर्धारित किया गया है. ऐसे में सफर करने से पहले आप सभी नियमों को जान लें, ताकि यात्रा करने में कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े.

बता दें कि, भारत-बांग्लादेश के बीच चलने वाली इंटरनेशनल मैत्री एक्सप्रेस के लिए नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं. 20 सितंबर को BSF की जांच में ट्रेन में 105 लावारिस बैग मिले थे. इसके लेकर स्मगलिंग का शक पैदा हुआ. अब इस इंटरनेशनल रूट पर पहली बार नियमों में आमूलचूल परिवर्तन किए जा रहे हैं. नए नियमों के तहत इस ट्रेन में यात्रियों के अधिकतम बैग कैरी करने को सीमित किए जाने की कवायद की जा रही है.



केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि, नए नियम जल्दी लागू होंगे. इनमें सबसे पहले तो हर यात्री के बैग पर एयरपोर्ट की तरह ही टैग लगाया जाएगा.

बैग पर होगी टैगिंग, स्मगलिंग के शक के बाद सामान को लेकर नियमों में बदलाव किया जा रहा है. नाम समेत तमाम डिटेल होंगी, ताकि BSF या अन्य किसी एजेंसी की सर्च के दौरान कोई भी वैग लावारिस ना मिले. प्रत्येक यात्री अधिकतम 2 ही बैग कैरी कर सकता है. इसमें भी अधिकतम 35 किलो वजन के साथ. अभी तक इस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के बैग और वजन पर कोई नियम नहीं है. इसके अलावा जरूरत के मुताबिक और अधिक CCTV कैमरे लगाए जाने पर काम किया.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें