लखनऊ. यूपी में वनटांगिया समुदाय को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. सरकार ने अब रोशनी के पर्व दीपावली पर इस समुदाय के जीवन में रोशनी और खुशियां पहुंचाने के लिए अनूठी पहल की है. इसके तहत प्रदेश में पहली बार वनटांगिया ग्राम महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

महोत्वस में जहां एक ओर धनतेरस से एक दिन पहले वनटांगिया ग्राम में जाकर समुदाय के लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराया जाएगा तो वहीं दूसरी ओर दीपावली के उपलक्ष्य में उन्हें पोषण किट, वस्त्र, मिठाई तथा अन्य खाद्य सामग्री का वितरण किया जाएगा. समाज के इस पिछड़े समुदाय को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने की दिशा में यह बड़ा कदम साबित होगा.

इसे भी पढ़ें – राजधानी की ढाई हजार Sex Workers चुनेंगी जनप्रतिनिधि, चुनाव आयोग के निर्देश के बाद मतदाता सूची में नाम शामिल

वनटांगिया ग्राम महोत्सव का आयोजन 9 नवंबर को गोंडा के विकास खंड नवाबगंज अन्तर्गत ग्राम रामगढ़ में किया जा रहा है. इस आयोजन पर ग्राम रामगढ़ व महेशपुर के निवासियों के साथ संवाद करते हुए उन्हें दीपावली के उपलक्ष्य में पोषण किट, वस्त्र तथा अन्य खाद्य सामग्री वितरित की जाएगी. साथ ही साथ स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज, कृषि विभाग, महिला कल्याण एवं बाल पुष्टाहार आदि विभागों की ओर से स्टॉल लगाकर ग्रामवासियों को शासकीय योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी.

इसे भी पढ़ें – शादीशुदा महिला से इश्क लड़ा बैठा युवक, नहीं मिली तो खुद पर लगा ली आग

ग्रामवासियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए कैंप की भी व्यवस्था कराई गई है. इसमें, सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ नेत्र परीक्षण की व्यवस्था होगी. महोत्सव में वनटांगिया समुदाय से जुड़े पात्र लोगों को पेंशन, आवास, शौचालय, आधार कार्ड व आयुष्मान कार्ड सहित अन्य शासकीय योजनाओं के ऑनलाइन आवेदन कराने की भी व्यवस्था की गई है. कैंप सुबह 10 बजे से क्रियाशील होंगे और दोपहर 3 बजे ग्रामवासियों के साथ संवाद एवं सामग्री का वितरण करते हुए प्रकाश पर्व मनाया जाएगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक