HDFC Bank MCLR Rate: दिवाली से ठीक पहले एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बैंक ने मार्जिन कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ट लैंडिंग यानी एमसीएलआर दर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है. ऐसे में होम लोन से लेकर पर्सनल लोन और ऑटो लोन तक सबकुछ महंगा हो जाएगा. इसके साथ ही चल रही ईएमआई भी महंगी हो जाएगी. आपको बता दें कि एचडीएफसी बैंक देश का सबसे बड़ा निजी बैंक है, इसका असर करोड़ों ग्राहकों पर पड़ेगा।

ये हैं नई दरें

एमसीएलआर दर की बात करें तो आज से पहले यह दर 8.60 फीसदी हुआ करती थी, जो अब 8.65 फीसदी हो गई है. वहीं, 3 साल के लिए एमसीएलआर दर 9.25 फीसदी से बढ़कर 9.30 फीसदी हो गई है. जहां तक 1 साल की एमसीएलआर दर की बात है तो यह 9.20 पर ही बनी हुई है।

एमसीएलआर दर क्या है?

ये बढ़ी हुई दरें 7 नवंबर 2023 से सभी ग्राहकों के लिए लागू हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि एमसीएलआर दर क्या है। दरअसल, यह वह न्यूनतम ब्याज दर है जिससे नीचे कोई भी बैंक अपने ग्राहकों को लोन नहीं देता है. हर महीने, 3 महीने और 2 साल के बाद MCLR रेट की जानकारी बैंक को देनी होती है.

आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया

यह बड़ा बदलाव तब किया गया है जब आरबीआई पिछले चार बार से अपनी मौद्रिक नीति में रेपो रेट को समान रखता आ रहा है। उम्मीद की जा रही थी कि एचडीएफसी बैंक भी अपनी एमसीएलआर दर में बदलाव नहीं करेगा, इसलिए बैंक की यह बढ़ोतरी ग्राहकों के लिए कोई बड़ा झटका नहीं है.