हेमंत शर्मा, इंदौर. मध्य प्रदेश में विधानसभा को लेकर चुनावी सरगर्मियां तेज हो गईं हैं. चुनाव होने में अब चंद दिन ही बचे हैं. ऐसे में कांग्रेस 2018 की तरह अपना जादू चलाकर बीजेपी को चौकाने की कवायद में जुटी हुई है. जिसको लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता ताबड़तोड़ जनसभाएं और रैलियां कर रहे हैं. इसी बीच आज, बुधवार को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी फिर एक बार इंदौर के दौरे पर पहुंची. जहां उन्होंने सांवेर विधानसभा में एक सभा को संबोधित किया.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सांवेर में सभा की हर-हर महादेव के नारे लगाकर शुरुआत की. उन्होंने कहा कि रामायण की एक कथा आपको मालूम होगी जहां अहिरावण ने चाल चली और भगवान राम तथा लक्ष्मण का अपहरण कर लिया. छल से दोनों को पाताल लोक लेकर गए और फिर हनुमान जी उन्हें लेने पाताल लोक गए. अहिरावण को हराया फिर भगवान राम और लक्ष्मण को वापस लेकर आए. इसका एक मुख्य संदेश है कि जब अन्याय होता है तो उससे हमें लड़ना है.

MP Election 2023: चुनावी सभा में सीएम शिवराज बोले- मैं सरकार नहीं परिवार चलाता हूं, कांग्रेस से सचेत रहे, ये बेईमान भ्रम फैलाने आएंगे

प्रियंका गांधी ने आगे कहा, ”2018 में आपने एक सरकार चुनी और जिस तरह से अहिरावण ने भगवान राम और लक्ष्मण के साथ छल किया उसी तरह से आपके साथ हुआ है. कुछ बहरूपियों ने चल-कपट करके आप की सरकार का अपहरण किया. आज अगर आप हनुमान जी की तरह नहीं बनेंगे और अपने लिए नहीं लड़ेंगे तो कौन करेगा? ..”

प्रियंका ने कहा, जो उसूल और परंपराएं रामायण के समय से हमारे देश में चली आ रही हैं, महात्मा गांधी जी भी उन्हीं उसूलों पर चलते थे. श्री राम वनवास चले गए, लेकिन जनता श्री राम को ही राजा के रूप में देखना चाहती थी. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि जनता ने देखा कि भगमान श्री राम के मन में जनता लिए श्रद्धा है. इसलिए जब हम अपने नेता का चुनाव करें, तो उसमें हमेशा प्रभु श्री राम के उसूलों को ढूंढना चाहिए.

Special Report: MP के इस अंचल की 10 सीटों पर हाथी ने बिगाड़ा BJP-CONGRESS का समीकरण, दिग्गजों को भी खानी पड़ सकती है मात

इंदौर की जनता से प्रियंका गांधी ने वादा करते हुए कहा, ”महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए मिलेंगे. 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली माफ, 200 यूनिट बिजली हाफ, पुरानी पेंशन लागू होगी, 2 लाख सरकारी पद भरे जाएंगे, हर महीने 3000 रुपए बेरोजगारी भत्ता, किसानों का कर्ज माफ होगा, MSP की गारंटी: गेंहू के लिए 2600 रुपए, धान के लिए 2500 रुपए, पिछड़ों को 27% आरक्षण, जाति आधारित जनगणना कराएंगे, प्रतियोगी परीक्षा शुल्क में 100% छूट, परिवार समेत 25 लाख तक का मुफ्त बीमा, 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा, SC-ST, OBC के खाली पड़े बैकलॉग पदों को भरा जाएगा. पढ़ो-पढ़ाओ योजना: कक्षा 1 से 12 तक मुफ्त शिक्षा, कक्षा 1-8 तक हर महीने 500 रुपए, कक्षा 9-10 तक 1000 रुपए, कक्षा 11-12 तक 1500 रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी.”

PM मोदी ने दमोह में भरी हुंकार: खड़गे के बयान पर किया पलटवार, कहा- हमें गर्व है कि हम पांडवों की राह पर चल रहे हैं

प्रियंका गांधी ने बीजेपी प्रत्याशी पर भी जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि कोरोना के समय जब लोग ऑक्सीजन की कमी के कारण मर रहे थे, तब यहां के स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट जी सरकार की सौदेबाजी कर रहे थे. एक ऐसा नेता जिसने पैसों के लिए जनमत को बिगाड़ दिया, अच्छा हुआ वह दूसरी पार्टी में चला गया. उन्होंने सरकार में मिलावट का काम किया है. हर नेता की सेहत के लिए अच्छा होता है कि थोड़े दिन राजनीति से बाहर रहे. सांवेर की जनता से कहा तुलसी घर बैठेंगे तब उन्हें सबक मिलेगा.

उन्होंने कहा, आज छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी है. रोजगार मिलने से वहां पलायन रुक गया है. मध्य प्रदेश में 18 साल से BJP की सरकार है और बीते 3 वर्षों में सिर्फ 21 लोगों को रोजगार मिला है. यहां स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में सैकड़ों पद खाली हैं. जहां एक तरफ छत्तीसगढ़ में नए स्कूल और उद्योग खुल रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में 7 हजार से ज्यादा स्कूल बंद हो गए हैं.

प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी जी ने सरकारी कंपनियों को अपने उद्योगपति दोस्तों को सौंप दिया है. सरकारी नौकरियां खत्म हो रही हैं. इसलिए आज जनता परेशान है, सरकारी कर्मचारी अपनी पुरानी पेंशन मांग रहे हैं. लेकिन मोदी सरकार कहती है- पेंशन देने में बहुत खर्च होगा. ऐसा है तो आपने सरकारी कंपनियां अपने दोस्तों को क्यों दे दी? सब प्राइवेट क्यों कर दिया?

Image

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus