जालंधर. दिवाली पर पटाखे firecrackers चलाने वालों व बेचने वालों के लिए नए आदेश जारी हुए है। जानकारी के अनुसार जिन लोगों को पटाखे बेचने के लिए प्रशासन की तरफ से लाइसेंस दिए गए है, सिर्फ वही लोग पटाखे बेच सकते हैं।

सिर्फ ग्रीन पटाखे और लाइसैंस प्राप्त पटाखा फैक्टरी या कंपनी से मंजूरशुदा पटाखे ही बेच सकते हैं व किसी भी तरह के विदेशी पटाखे बेचने की आज्ञा नहीं होगी।

firecrackers


पटाखों को चलाने के समय

प्रशासन की और से दिवाली, क्रिसमस, नए साल पर पटाखे चलाने के लिए अलग-अलग समय दिया गया है। दिवाली को पटाखें चलाने का समय रात 8 बजे से 10 बजे तक तय किया गया है। अगर निश्चित समय के बाद किसी भी इलाके में पटाखे चलाए गए तो पुलिस की और से सख्त कार्यवाई की जाएगी। आदेश 9 नवंबर से 8 अप्रैल 2024 तक लागू रहेंगे। वहीं क्रिसमस और नए साल दौरान रात 11.55 बजे से 12.30 बजे तक, गुरुपर्व पर सुबह 4 बजे से 5 बजे तक और रात 9 बजे से 10 बजे तक होगा।

इन जगहों पर नहीं चलेगे पटाखें


डी.सी.पी जगमोहन सिंह ने फौजदारी संहिता की धारा 144 अधीन आदेश जारी करते हुए कहा है कि कोई भी व्यक्ति लाइसैंस वाले स्थानों के इलावा कहीं भी पटाखे नहीं बेच सकेगा। इसके साथ ही अस्पतालों, स्कूलों, कॉलेजों जैसे साइलैंस जोन के नजदीक पटाखे नहीं चलाए जाएंगे। सुच्ची गांव की सीमा और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और एच.पी.सी.एल. प्लांट से 500 गज की दूरी तक भी पटाखे नहीं चलाए जाएंगे।

इन पटाखों पर पाबंदी


प्रशासन ने लड़ी वाले पटाखों बनाने, बेचने पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगा दी गई है। क्योंकि इनसे हवा और और ध्वनि प्रदूषण होता है। इसलिए लड़ी वाले पटाखों को भी नहीं बेचा जाएगा।