Canara Bank MCLR: इन दिनों बैंकों द्वारा दरें बढ़ाने का जो सिलसिला शुरू हुआ है वह थमने का नाम नहीं ले रहा है। कुछ दिन पहले देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपनी ब्याज दरें बढ़ा दी थीं और अब केनरा बैंक ने भी वही राह अपना ली है. बैंक ने आज से अपनी MCLR दर में 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है.

आपको बता दें कि एमसीएलआर दर सभी प्रकार के ऋणों के लिए एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करती है। यह वह न्यूनतम दर है जिस पर बैंक ग्राहकों को लोन देता है. 2010 से एमसीएलआर को आधार दर बना दिया गया है।

इतने बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई है

बैंक ने आज बढ़ी हुई MCLR दरों की घोषणा की है, हालांकि, ये 12 नवंबर से लागू होंगी. अभी तक केनरा बैंक के ग्राहकों के लिए MCLR दर 8.70 फीसदी है, जो अब 12 तारीख से 8.75 फीसदी हो जाएगी. ये दरें 1 साल के लिए हैं. इन दरों से ग्राहकों के लिए पर्सनल, ऑटो और होम लोन की दरें तय होती हैं.

एचडीएफसी पहले ही झटका दे चुका है

आपको बता दें कि दो दिन पहले एचडीएफसी बैंक ने अपनी एमसीएलआर दर में 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी. ये बढ़ी हुई दरें 7 नवंबर से लागू हो गई हैं. ये बदलाव तब हो रहे हैं जब आरबीआई ने लगातार चौथी बार अपने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है.

आरबीआई की अगली बैठक में रेपो रेट में बदलाव संभव

हालांकि, अब उम्मीद है कि अगली बैठक में आरबीआई रुपये की गिरती कीमत के साथ महंगाई रोकने के लिए रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकता है। इस बात के संकेत आरबीआई की ओर से कई मौकों पर दिए जा चुके हैं. लेकिन आम आदमी की जेब पर अभी से दबाव पड़ना शुरू हो गया है. केनरा बैंक के इस कदम से उन लोगों की ईएमआई बढ़ जाएगी जो लोन लेने जा रहे हैं और ले चुके हैं।