त्योहारों में लोग रिश्तेदारों को ड्राई फ्रूट्स देते हैं. ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कई लोग दीवाली पर घर वालों को देते हैं, लेकिन आजकल के मिलावटी दौर में बाजार में निकलने वाला काजू नकली भी हो सकता है. ऐसे में यदि आप भी रिश्तेदारों के लिए Cashew खरीद रहे हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें. आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप असली काजू की पहचान कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

क्वालिटी करें चेक 

काजू की क्वालिटी देखकर आप इसकी पहचान कर सकते हैं. असली Cashew जल्दी खराब नहीं होते वहीं खराब क्वालिटी के काजू में बहुत ही जल्दी कीड़े और घुन लगने लगते हैं. ऐसे में इन्हें खरीदने से पहले क्वालिटी का खास ध्यान रखें. Read More – Bigg Boss 17 : Isha Malviya और Samarth Jurel ने घर में की हदें पार, वायरल हो रहा Video …

स्वाद देखकर पता करें

असली और नकली Cashew के स्वाद में भी फर्क होता है. ऐसे में आप इसके स्वाद के जरिए पता कर सकते हैं कि काजू असली है या नकली. असली काजू खाते समय दांतो से बिल्कुल भी नहीं चिपकता वहीं चदि आप नकली काजू खरीदते हैं तो वह दांत के साथ चिपक जाता है.

कलर से करें पहचान

असली नकली की पहचान करने के लिए आप Cashew का कलर देख सकते हैं. काजू का रंग बिल्कुल सफेद होता है लेकिन वहीं नकली काजू हल्का पीले रंग का दिखता है. ऐसे में काजू खरीदते समय रंग का खास ध्यान रखें. सफेद रंग का काजू ही आप अपने रिश्तेदारों के लिए खरीदें. Read More – 35 साल के हुए Virat Kohli : क्रिकेट के हर फॉर्मेट में खूब चला विराट का बल्ला, ये हैं उनके 35 खास रिकॉर्ड …

साइज देखकर लगाएं पता

काजू के साइज पर ध्यान देकर आप आसानी से नकली और असली Cashew की पहचान कर सकती हैं. असली काजू करीबन 1 इंच लंबा और हल्का मोटा होता है. वहीं नकली काजू के साइज और शेप में भी काफी फर्क दिखता है.