दिवाली का त्योहार हर तरफ बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. इस अवसर पर लोग एक दूसरे को मीठाईयां खिलाकर मुंह मीठा करवाते हैं. धनतेरस से लगातार 5 दिनों तक त्योहार का माहौल रहता है. इस दौरान धनतरेस, छोटी दिवाली, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज का त्योहार आते हैं. ऐसे में आप भी अगर मीठा खाते-खाते बोर हो गए हैं और कुछ मजेदार चटपटा बनाना चाहते हैं तो घर पर आसानी से मुलायम दही भल्ला बना सकते हैं.

आज हम आपके लिए बाजार जैसे स्वादिष्ट मुलायम दही भल्ला की रेसिपी (Soft Curd Vada Recipe) लेकर आए हैं जिसे बनाना बेहद आसान है. आप इस कुछ समाग्री की मदद से घर पर बना सकते हैं, जिसे खाने के बाद हर कोई बस आपकी तारीफ करता नहीं थकेगा. आइए स्वादिष्ट मुलायम दही भल्ला की आसान रेसिपी जानते हैं. Read More – 35 साल के हुए Virat Kohli : क्रिकेट के हर फॉर्मेट में खूब चला विराट का बल्ला, ये हैं उनके 35 खास रिकॉर्ड …

सामग्री

दही 1 कप
जीरा पाउडर-आवश्यकता अनुसार
उड़द दाल -4 कप
नमक -स्वादानुसार
किशमिश -1 टी स्पून
चिरौंजी -2 टी स्पून
हींग -1/2 टी स्पून
इमली की चटनी -6 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर -1 टी स्पून
पुदीने की चटनी -6 टी स्पून

विधि

  1. सबसे पहले उड़द दाल को अच्छी तरह से पानी से धोकर साफ कर लें. करीब 8 घंटे के लिए उड़द दाल को पानी में भिगोकर रखें. Read More – Bigg Boss 17 : Isha Malviya और Samarth Jurel ने घर में की हदें पार, वायरल हो रहा Video …
  2. अब 7 से 8 घंटे दाल को भिगोने के बाद उसका पानी निकाल लें और एक बार साफ पानी से इसे धोकर मिक्सी में पीस लें. इस तरह से दाल की पीठी तैयार हो जाएगी.
  3. अब कढ़ाही में वड़ों को तलने के लिए तेल डालें. पीसी उड़द दाल को थोड़ा-थोड़ा कर गर्म तेल की कढ़ाही में डालें. इसे पकोड़ों की तरह तल लें और ठंंडे पानी के बर्तन में इन्हें डालते रहें.
  4. दूसरी ओर दही को एक बर्तन में डालें और उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिल दें. दही को अच्छी तरह से फेंटकर फ्रिज में रख दें.
  5. इसके बाद ठंडे पानी से वड़ों को एक-एक करके पानी निचोड़ते हुए निकाल लें. फ्रिज से दही निकाल लें और उसमें वड़ा डाल लें. इसमें लाल मिर्च पाउडर, किशमिश, स्वादानुसार नमक, हींग और चिरौंजी को डालकर मिक्स करें.
  6. इस तरह से दही भल्ला तैयार हो जाएगा, सर्व करते समय अनार, इमली चटनी और पुदीने की चटनी से गार्निश कर लें.