दिल्ली. आज के दिन यानि 1 सितंबर से बहुत कुछ बदलने वाला है. हम रोजमर्रा की जिंदगी में या तो उन चीजों के बारे में देर से जानते हैं या फिर हमें इन बदलावों के बारे में पता ही नहीं चलता इसलिए हम सही वक्त पर आपको सही जानकारी देकर अभी से जागरुक किए दे रहे हैं.

मोटर इंश्योरेंस के बदल गए नियम

अब अगर आपने आज के बाद नई बाइक, स्कूटर या कार ली तो आपको चार पहिया के लिए तीन साल का औऱ दोपहिया के लिए पांच साल का अपफ्रंट इंश्योरेंस कराना पड़ेगा. इसका सीधा असर आपकी ही जेब पर पड़ेगा हुजुर. अब आपकी मनचाही गाड़ी भी पहले से महंगी कीमत पर आपको मिलेगी. इसकी खास बात ये है कि अब आप हर साल रिन्यू कराने से बचे जाएंगे और इंश्योरेंस पीरियड खत्म होने के बाद से ही आपको फिर से इंश्योरेंस कराना पड़ेगा.

आज से डाकखाना बन जाएगा बैंक

अभी तक आपका डाकखाना सिर्फ चिट्ठी-पत्री और संदेश या मनीआर्डर भेजने के काम आता था लेकिन आज से प्रधानमंत्री इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लांच कर रहे हैं. देश के हर जिले में डाकखाने खासकर ग्रामीण लोगों की मुद्रा संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय सेवाएं लोगों को उपलब्ध कराएगा. इसके लिए पोस्ट आफिस की करीब डेढ़ लाख शाखाओं को चुना गया है. अब आपका डाकिया सिर्फ डाक नहीं लाएगा. आपको चेकबुक, क्रेडिट कार्ड औऱ भी बहुत सारी फाइनेंशियल सुविधाएं देगा.

अब ट्रेन में नहीं होगा आपका मुफ्त का इंश्योरेंस

अभी तक जब भी आपने टिकट बुक कराकर रेल की यात्रा की रेलवे ने आपका दुर्घटना बीमा कराया वो भी अपने पैसे से. आज से रेलवे ने ये सेवा खत्म कर दी. अब आपको अपनी यात्रा में दुर्घटना बीमा का प्रीमियम खुद जमा करना होगा. जाहिर है इसका असर आपके टिकट पर पड़ेगा और आपका टिकट महंगा हो जाएगा.

सभी तंबाकू प्रोडक्ट्स पर लिखा होगा टोलफ्री नंबर

आज से सभी तंबाकू प्रोडक्ट्स जैसे सिगरेट, खैनी, मसाला पर नेशनल टोल फ्री नंबर लिखा होगा जो कि इनका इस्तेमाल करने वाले लोग यदि इस आदत से छुटकारा पाना चाहें तो उस नंबर पर फोन कर मदद ले सकते हैं. जहां काउंसिलर्स लोगों की इन लतों से छुटकारा पाने में मदद करेंगे. साथ ही तंबाकू औऱ सिगरेट के डिब्बों पर चेतावनी वाली तस्वीर औऱ भी बड़ी साइज की हो जाएगी.

तो ये थे वो खास बदलाव जो आज के दिन से होने वाले हैं. जिनमें से ज्यादातर का असर सीधे सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा. उम्मीद है इस जानकारी के बाद आप भी जागरूक हो जाएंगे.