दिवाली से एक दिन पहले को नरक चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है. जिस तरह से हर त्योहार की अपनी कुछ परंपराएं होती हैं, ठीक उसी तरह नरक चतुर्दशी के दिन दरवाजे पर दीपक जलाने के साथ ही कई घरों में शरीर पर उबटन लगाने का रिवाज होता है. माना जाता है कि इस दिन उबटन लगाने से सौंदर्य के साथ गुडलक भी मिलता है. वैसे तो आजकल हर चीज का ऑप्शन बाजार में मिल जाता है और कई तरह के उबटन भी आप खरीद सकते हैं, लेकिन घर पर नेचुरल चीजों से तैयार किया गया उबटन आपकी त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद रहता है और कोई साइड इफेक्ट होने का डर भी नहीं रहता है.

नरक चतुर्दशी के दिन यानी आज अगर आपको भी उबटन लगाना है तो घर पर ही कुछ चीजों को मिलाकर इसे तैयार किया जा सकता है. इससे आपकी त्वचा पर निखार तो आएगा ही, साथ में पैसे भी कम खर्च होंगे. तो चलिए जानते हैं दो तरह के उबटन तैयार करने का तरीका. Read More – Bigg Boss 17 : Isha Malviya और Samarth Jurel ने घर में की हदें पार, वायरल हो रहा Video …

ये उबटन आपकी त्वचा को बनाएं बेदाग

निखरी और बेदाग त्वचा के लिए उबटन तैयार करना है तो इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन, दो चमम्च मिल्क पाउडर, दो चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच नींबू का रस, एक से डेढ़ चम्मच शहद, आधा चम्मच हल्दी चाहिए होगी. इन सभी इनग्रेडिएंट को एक बाउल में डालें. आप चाहें तो इसमें पानी, गुलाब जल या फिर दूध मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें.

इस तरह से लगाएं

घर पर तैयार किए गए इस उबटन को चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट तक रखें और जब हल्की नमी रह जाए, तो हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं. इसके बाद सादा पानी से चेहरा साफ कर लें. इस उबटन को आप चेहरे के साथ ही अपने हाथ-पैरों पर भी लगा सकते हैं.

बेसन के उबटन से मिलेगा निखार

निखरी त्वचा किसे पसंद नहीं होती है. बेसन का उबटन आपके चेहरे की रंगत निखारने में काफी कारगर माना जाता है. इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन के साथ एक चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर चाहिए होगा. अगर त्वचा ड्राई रहती है तो आधा चम्मच बादाम का तेल मिला सकते हैं. इन सभी चीजों को एक कटोरी में डालकर दूध मिलाकर उबटन तैयार कर लें. Read More – 35 साल के हुए Virat Kohli : क्रिकेट के हर फॉर्मेट में खूब चला विराट का बल्ला, ये हैं उनके 35 खास रिकॉर्ड …

इस तरह से लगाएं उबटन

पहले अपने चेहरे को साफ कर लें और उसके बाद उबटन को 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें, इसके बाद चेहरा साफ कर लें. उबटन लगाने के पांच से छह घंटे तक चेहरे पर फेस वॉश का इस्तेमाल न करें.