शिखिल ब्यौहार,भोपाल। दिल्ली की तरह ही मध्य प्रदेश में भी प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ते जा रहा है। दिवाली से पहले ही एमपी की हवा रात के समय प्रदूषित होने लगी हैं। यहां के तीन बड़े शहरों में AQI बढ़ चुका है। हैरानी होगी कि सबसे स्वच्छ शहर में ये लेबल अधिक है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 के पार पहुंच चुका हैं, वहीं इंदौर में 132 टू ग्वालियर में 300 के करीब AQI पहुंचा है।

भोपाल में इस जगह की सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा
राजधानी भोपाल के अलग-अलग इलाकों में AQI अलग-अलग है। लेकिन सबसे अधिक ईदगाह हिल्स और पर्यावास में हवा सबसे ज्यादा प्रदूषि है। 5 नवंबर को ईदगाह हिल्स और पर्यावास भवन पर AQI 250 के पार दर्ज हुआ। तो वहीं दूसरे नंबर पर टीटी नगर है। जहां AQI 230 के पार दर्ज किया गया।

MP Election 2023: 1 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी रहे जाएंगे मतदान से वंचित, कर्मचारी संघ ने लिखा पत्र

प्रदूषण में भी आगे है इंदौर
मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को अभी तक सबसे साफ शहरों में गिना जाता है। तो वहीं अब यहां वायु प्रदूषण भी सबसे ज्यादा रहा है। 1 नवंबर को यहां का AQI 195 था। जो शुक्रवार को 232 तक पहुंच गया। शहर में रात 8 बजे से हवा प्रदूषित होने लगती है।

ग्वालियर में भी प्रदूषण
ग्वालियर की बात करें तो यहां प्रदूषण का आंकड़ा 300 AQI के करीब है। हाल ही में ऑटोमेटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया की एक रिसर्च में पाया था कि भोपाल की हवा में प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण, यहां की हवा में उड़ती धूल है। तो वहीं भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में बीते 10 दिनों से बढ़ते प्रदूषण के बीच नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने मामले में सख्ती दिखाई है।

BJP संकल्प पत्र से पहले कांग्रेस का नया वचनः स्व सहायता समूह की महिलाओं को साधने दांव, कमलनाथ ने X पर लिखा- कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी

बतादें कि, AQI के आंकड़े कई शहरों के लिए वार्निंग अलार्म हैं। अगर प्रदेदन के अलग-अलग शहरों की AQI की बात की जाए तो भोपाल में ये 168, ग्वालियर में 222, इंदौर में 285, जबलपुर में 126, रतलाम में 159, उज्जैन में 206, मंडीदीप में 121, सागर में 134, दमोह में 73 AQI दर्ज किया गया।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus