अयोध्या. हर बार की तरह अयोध्या में दीपावली से पहले छोटी दीपावली पर एक और नया विश्व रिकॉर्ड बनाया गया. यहां सरयू नदी के 51 तटों पर 22 लाख 23 हजार दीपक प्रज्वलित किए गए. वहीं राम मंदिर के अंदर 50 हजार दिए प्रज्वलित किए गए. पूरी अयोध्या नगरी में 24 लाख से भी ज्यादा दीये जले. इसके साथ इस साल एक नया विश्व रिकॉर्ड बन गया है. वहीं अयोध्या की छोटी दीपावली को लेकर बनाए गए विश्व रिकॉर्ड को अखिलेश यादव ने ‘दिव्यता के बीच दरिद्रता’ बताया है.

अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ‘इन दीयों को जलाने के लिए 25 हजार से भी ज्यादा वॉलंटियर्स ने भाग लिया. वहीं इस दौरान 50 से अधिक देशों को उच्चायुक्त और राजदूत अयोध्या में मौजूद रहे. दिव्यता के बीच दरिद्रता… जहां ग़रीबी दीयों से तेल ले जाने के लिए मजबूर करे, वहां उत्सव का प्रकाश धुंधला हो जाता है. हमारी तो यही कामना है कि एक ऐसा पर्व भी आए, जिसमें सिर्फ़ घाट नहीं, हर ग़रीब का घर भी जगमगाए.’

इसे भी पढ़ें – रोशनी से नहाया सरयू तट, एक साथ जले 22 लाख 23 हजार दीये, अयोध्या ने फिर बनाया नया रिकार्ड

बता दें कि कल अयोध्या में छोटी दीपावली पर सरयू नदी के 51 तटों पर 22 लाख 23 हजार दीपक प्रज्वलित कर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया. ड्रोन से गणना के बाद गिनीज बुक की टीम ने इस वैश्विक उपलब्धि की घोषणा की. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से इस नए कीर्तिमान की घोषणा करने के साथ इसका प्रमाण पत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपा गया. इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक समेत कई बड़े नेता और अधिकारी राम नगरी पहुंचे थे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक